scriptMP के इस शहर में पकड़ी गई चाइनीज शक्कर, कहीं आप भी तो नहीं खा रहे, अंजाम होश उड़ा देंगे | chinese sugar caught in mp sugar can harm your health | Patrika News

MP के इस शहर में पकड़ी गई चाइनीज शक्कर, कहीं आप भी तो नहीं खा रहे, अंजाम होश उड़ा देंगे

locationग्वालियरPublished: Dec 17, 2017 11:15:01 am

Submitted by:

shyamendra parihar

अब तक बाजार में नकली मावा, मिलावटी घी,ऑयल का कारोबार तो चल ही रहा था लेकिन अब तो हर घर में रोज इस्तेमाल होने वाली शक्कर भी नकली आ रही है।

chinese sugar caught, impure sugar, chinese sugar in mp, harmful effect of sugar on body, chinese fake product, chinese fake rice, chinese  eggs, gwalior news, gwalior news in hindi, mp news

ग्वालियर। अब तक बाजार में नकली मावा, मिलावटी घी,ऑयल का कारोबार तो चल ही रहा था लेकिन अब तो हर घर में रोज इस्तेमाल होने वाली शक्कर भी नकली आ रही है। बाजार में चाइनीज के नाम से भी शक्कर बिक रही है, यह शक्कर चाय या दूध में मिलाने पर तो कुछ पता नहीं पड़ता, लेकिन चाशनी बनाने के के बाद यह पत्थर जैसे टुकड़ों में बदल जाती है।

 

प्रदेश में बेलगाम हुए रेत माफिया, ASI को बंदूक के बट से पीटा, मदद के लिए आए फोर्स पर की फायरिंग

नकली शक्कर होने का मामला घाटीगांव में सामने आया है। मिठाई बनाने वाले की शिकायत पर किराना दुकानदार के यहां जांच हुई और मोहना तक पहुंची जांच के बाद दुकान से आठ बोरी शक्कर मिली है, जिसके सैंपल लिए गए हैं।

 

महाराष्ट्र से मंगाई गई शक्कर

किराना व्यापारी राजकुमार जैन से पुलिस ने पूछताछ की तो उसने बताया कि शक्कर की खरीद मोहना के दुकानदार केशव कबाड़ी से की थी। इसके बाद प्रशासनिक और पुलिस की टीम मोहना पहुंची। केशव के गोदाम की जांच तो वहां साढ़े ८ बोरी शक्कर मिली। इसमें एक बोरे का रंग लाल और बाकी की बोरियों का रंग नीला था, बोरों के ऊपर २०१५-१६ को मिटाकर २०१६-१७ लिखा गया था। इस शक्कर को लेकर पूछताछ करने पर केशव ने बताया कि उसने बाजार में बेचने के लिए शक्कर महाराष्ट्र से मंगाई थी।

 

MP की इस जेल के अंदर ऐसे पहुंचता था नशे का सामान, तरीका ऐसा कि सुनने वाले सन्न रह जाएंगे

 

यह है पूरा मामला

घाटीगांव में गब्बर की मिठाई की दुकान है, शुक्रवार को उसकी पत्नी ने राजकुमार जैन के किराने से ५ किलो शक्कर खरीदी थी। चाशनी बनाने पानी में शक्कर डाली और भट्टी पर चढ़ा दी। तेज तापमान पर चाशनी की बजाय शक्कर का रंग हरा, गहरा कत्थई व काला होने लगा बाद में पत्थर जैसी सख्त हो गई। हलवाई ने एसडीएम गणेश जायसवाल से शिकायत की। उन्होंने फूड एंड ड्रग विभाग को बुलाकर खाद्य एवं औषधि निरीक्षक निरुपमा शर्मा और टीम ने शक्कर के सैंपल लिए हैं। यह सैंपल भोपाल स्थित लैब भेजे जाएंगे।


“मिलावटी खाद्य से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इससे लीवर, किडनी प्रभावित होती है। उल्टी की समस्या भी हो सकती है।”
डॉ. अजयपाल सिंह, मेडिसिन विशेषज्ञ, जयारोग्य चिकित्सालय

 

“मिठाई दुकानदार द्वारा शक्कर पत्थर जैसे टुकड़ों में बदलने की शिकायत आई थी, हमने घाटीगांव में किराना दुकानदार और मोहना में गोदाम पर जांच करई है। शक्कर के सैंपल लिए हैं। शक्कर खाने में मीठी है, लैब में जांच के बाद ही सच्चाई सामने आएगी।”
गणेश जायसवाल, एसडीएम-घाटीगांव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो