लखनऊ की तरह शहर के पेट्रोल पंपों में भी था चिप सिस्टम

सूत्रों की मानें तो शहर के बाहरी क्षेत्रों में बने पंपों पर ईंधन में गड़बड़ी करने के इस तरह के चिप सिस्टम लगे हुए थे पर लखनऊ मामले के बाद इन सभी को हटा दिया गया है। 

ग्वालियर। लखनऊ में पेट्रोल पंपों पर गड़बड़ी का मामला उजागर होने के बाद देशभर में इनकी जांच-पड़ताल की जा रही है। सूत्रों की मानें तो शहर के बाहरी क्षेत्रों में बने पंपों पर ईंधन में गड़बड़ी करने के इस तरह के चिप सिस्टम लगे हुए थे पर लखनऊ मामले के बाद इन सभी को हटा दिया गया है। 

इसी के चलते शहर में पेट्रोल देने वाली तीन बड़ी कंपनियों के पंप संचालकों ने हाल ही में अपने पंपों पर खराबी की शिकायतें दर्ज कराई हैं। इन शिकायतों के मिलने के बाद नापतौल विभाग ने खानापूर्ति करने के लिए पेट्रोल पंपों पर जांच-पड़ताल प्रारंभ कर दी है। पंपों पर की गई जांच-पड़ताल की ये रिपोर्ट जल्द ही भोपाल के आला अधिकारियों को भेजी जाएगी। वहीं नापतौल विभाग के आला अधिकारियों का कहना है कि इस तरह की शिकायतें साल भर मिलती रहती हैं। 

साल भर नहीं मिलती शिकायतें
सूत्रों के मुताबिक शहर के पेट्रोल पंप संचालक अमूमन साल भर किसी तरह की शिकायतें नहीं करते हैं पर जबसे लखनऊ में पंपों पर गड़बड़ी के मामले का खुलासा हुआ तबसे अपने आपको बचाने के लिए पंप संचालकों ने इस तरह के सिस्टम हटाकर शिकायतें दर्ज करा दी हैं। पत्रिका को शहर के पेट्रोल पंपों पर काम करने वाले कुछ कर्मचारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि शहर से बाहर बने पंपों पर इस तरह का काम किया जा रहा था। इस तरह के सिस्टम अब वहां से हटा दिए गए हैं। विभाग की जांच सिर्फ खानापूर्ति है।

दो दिन में किए चार पंप चेक
नापतौल विभाग की ओर से पेट्रोल पंपों की जांच-पड़ताल दो दिन पूर्व शुरू की गई है। इस जांच में संबंधित तेल कंपनी अधिकारी भी जा रहे हैं। अभी तक शहर के चार पंपों की जांच की गई है। शुक्रवार को ट्रांसपोर्ट नगर स्थित कुंदनमल सूरजमल पंप पर विभाग की टीमों ने जांच की है।

जांच की जा रही है
ये बात सही है कि पिछले सात दिनों में पेट्रोल पंपों की 12 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई हैं। हमारे अधिकारी कंपनी के विशेषज्ञों को साथ लेकर पंपों की जांच-पड़ताल कर रहे हैं। अभी तक चार पंप चेक किए हैं उनमें कोई गड़बड़ी नहीं मिली है। इसके साथ ही जिन स्थानों पर गड़बड़ी की संभावना है हम वहां भी जांच करेंगे। 
एसएस घुरैया, उप नियंत्रक, नापतौल विभाग
Show More
Gaurav Sen
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned