लक्ष्मीगंज मुक्तिधाम में 15 दिन में तैयार होगा सीएनजी प्लांट

शहर में लगातार कोरोना संक्रमण से मौत का आंकड़ा हर दिन तेजी के साथ बढ़ रहा है, जिससे स्थिति और भयानक होती जा रही है। लक्ष्मीगंज स्थित मुक्तिधाम...

ग्वालियर. शहर में लगातार कोरोना संक्रमण से मौत का आंकड़ा हर दिन तेजी के साथ बढ़ रहा है, जिससे स्थिति और भयानक होती जा रही है। लक्ष्मीगंज स्थित मुक्तिधाम में हर दिन कोरोना संक्रमण से मौत के बाद लगभग 15 शव दाह संस्कार के लिए पहुंच रहे हैं, लेकिन शव की संख्या अधिक होने से लोगों को यहां 11 से 12 घंटे का इंतजार करना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में नगर निगम वहां पर इसी सप्ताह से सीएनजी का एक और प्लांट लगाने जा रहा है। करीब 35 लाख की लागत से लगने जा रहा है प्लांट का पैसा मंजूर हो चुका है। यह प्लांट 15 दिन में बनकर चालू हो जाएगा और 5 मई से इसे शुरू भी कर दिया जाएगा।
लक्ष्मीगंज मुक्तिधाम में अभी दो प्लांट लगे हुए हैं। जिसमें एक विद्युत शवदाहगृह और दूसरा सीएनजी का प्लांट है, लेकिन कोरोना संक्रमण से हर दिन लोगों की मौत का आंकड़ा तेजी के साथ बढ़ रहा है। ऐसे में मृतक के परिजन को घंटों मुक्तिधाम में दाह संस्कार का इंतजार करना पड़ रहा है, लेकिन नए प्लांट के चालू होने से लोगों को अब इस समस्या के मुक्ति मिल सकेगी।


हर दिन बड़ी संख्या में आ रहे शव
लक्ष्मीगंज मुक्तिधाम में एक से 20 अप्रेल लगभग एक सैकड़ा से अधिक व्यक्ति की कोविड संक्रमण से मौत के बाद बॉडी का दाह संस्कार अब तक किया जा चुका है। वहीं कुल 500 से अधिक लोगों का अंतिम संस्कार सीएनजी और विद्युत शवदाहगृह से किया जा चुका है।


परिजन को करना पड़ रहा है इंतजार
लक्ष्मीगंज मुक्तिधाम में प्रतिदिन 15 से अधिक बॉडी दाह संस्कार के लिए पहुंच रही हैं, लेकिन दो ही प्लांट चालू होने से मृतक के परिजन को शव का दाह संस्कार कराने के लिए कई घंटों का इंतजार करना पड़ रहा है। साथ ही दाह संस्कार को लेकर लगातार बिगड़ रहे हालात को देखकर निगम द्वारा एक और प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया है।


परिजनों को नहीं होना पड़ेगा परेशान
लक्ष्मीगंज मुक्तिधाम में सीएनजी का एक और नया प्लांट लगाने की तैयारी की जा रही है। यह प्लांट 35 लाख की लागत से बनाया जा रहा है, जो 15 दिन में बनकर तैयार हो जाएगा। जिससे मुक्तिधाम में दाह संस्कार के लिए आने वाले मृतक के परिजन को परेशान नहीं होना पड़ेगा।
डॉ अतिबल सिंह उपायुक्त नगर निगम

रिज़वान खान Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned