scriptMP में सबसे ठंडा ये शहर, पारा ZERO के करीब हुआ रिकॉर्ड, सर्दी को लेकर मौसम वैज्ञानिकों की भविष्यवाणी होश उड़ा देगी | coldest city of madhya pradesh temperature records near zero | Patrika News

MP में सबसे ठंडा ये शहर, पारा ZERO के करीब हुआ रिकॉर्ड, सर्दी को लेकर मौसम वैज्ञानिकों की भविष्यवाणी होश उड़ा देगी

locationग्वालियरPublished: Jan 05, 2018 11:22:48 am

Submitted by:

shyamendra parihar

जॉली एलएलबी-2 का एक डॉयलॉग है “मुस्कराइए कि आप लखनऊ में है।” मौसम को देखते हुए कहा जा सकता है कि “ठंड से ठिठुरइए क्योंकि आप ग्वालियर में हैं।”

coldest city of mp, madhya pradesh coldest city, cold wave in north india, cold wave in madhya pradesh, temperature at near zero, zero degree temperature, cold wave in gwalior, weather forecast, cold wave hit north india, gwalior news, mp latest news, cold wave latest news

ग्वालियर। बॉलीवुड की हिट फिल्म जॉली एलएलबी-2 का एक मशहूर डॉयलॉग है कि “मुस्कराइए कि आप लखनऊ में है।” इसी तर्ज पर और शहर के मौसम को देखते हुए कहा जा सकता है कि “ठंड से ठिठुरइए क्योंकि आप ग्वालियर में हैं।” जी हां हम कोई जुमलेबाजी नहीं कर रहे है। ये हकीकत है पिछली रात ग्वालियर प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। पारा महज 1.9डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

 

इस कड़ाके की सर्दी में सेहत के साथ न बरते कोई लापरवाही, इन बातों का रखना होगा खास ख्याल

इस समय सर्दी का प्रकोप से शहर ही नहीं अंचल के लोग भी ठिठुरने पर मजबूर हैं। बीती रात प्रदेश में सबसे ज्यादा ठंडा शहर ग्वालियर रहा। शहर का पारा 5 डिग्री गिरते हुए 1.9 डिग्री पर पहुंच गया। दिन में लोग जरूरी काम होने पर ही घरों से बाहर निकले वह भी पूरे एहतियात के साथ। सर्दी का प्रकोप देखते हुए स्कूलों के खुलने का समय भी सुबह 10 बजे कर दिया गया है।

कड़ाके की ठंड से पारा भी ठिठुरने लगा है। बीती रात को प्रदेश में ग्वालियर सबसे ज्यादा ठंडा रहने वाला शहर रहा। तापमान इस सीजन में सबसे तेजी से गिरते हुए 1.9 डिग्री तक लुढ़क कर पहुंच गया। जो कि सामान्य से चार डिग्री कम होने से रात को लोगों को घरों के अंदर भी चैन नहीं मिला। जैसे-जैसे रात गहराती गई और सर्दी का प्रकोप बढऩे लगा। वैसे ही लोगों को सर्दी सताने लगी। वहीं धूप में भी लोगों को राहत नहीं मिली।

पिछले कई दिनों से शहर कोहरे के आगोश में खोया हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार देश के उत्तरी क्षेत्र में हो रह बर्फबारी व वहां से आने वाली हवाओं के साथ नमी से ठंडक से ठंड बढ़ी। बुधवार को दिन भी तेज धूप निकलने से मौसम साफ होने से रात को अच्छी ठंडक रही। इसके चलते गुरूवार की सुबह से ही कम कोहरे होने के साथ ठंड भी गलन वाली ही रही। इससे लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया।

अब 10 बजे से लगेंगे स्कूल
गुरुवार को छोटे-छोटे बच्चे शीत लहर में ठिठुरते हुए स्कूल पहुंचे। शीत लहर के चलते बच्चों का स्वास्थ्य खराब न हो जाए यह डर भी माता-पिता को सताने लगा है। अब वे इंतजार कर रहे हैं कि प्रशासन बच्चों की छुट्टी घोषित कर दे। शहर में भीषण सर्दी का प्रकोप देखते हुए एक बार फिर से स्कूलों का समय बढ़ाया गया है! सुबह 9 बजे लगने वाले स्कूलों का समय 10 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक रहेगा!

 

वहीं दोपहर की पाली में लगने वाले स्कूलों का समय सुविधा अनुसार कम किया जा सकता है! जिला प्रशासन के निर्देश जारी होने के बाद देर शाम जिला शिक्षा अफसरों ने स्कूल संचालक, हेडमास्टर और प्राचार्यों को ग्रुप मैसेज भेजकर सूचना दी गई है! डीईओ कार्यालय से निकले आदेश के बाद देर रात तक निजी स्कूलों की ओर से पेरेंट्स के मोबाइल पर मैसेज आते रहे!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो