scriptसीएलसी का छठवां राउंड : कॉलेज में प्रवेश से वंचित छात्रों को एक और मौका | college admission clc six rounds 2020 | Patrika News

सीएलसी का छठवां राउंड : कॉलेज में प्रवेश से वंचित छात्रों को एक और मौका

locationग्वालियरPublished: Dec 30, 2020 11:12:13 pm

Submitted by:

monu sahu

उच्च शिक्षा विभाग ने खोली लिंक, महाविद्यालय में प्रवेश नहीं ले पाए छात्र 5 जनवरी तक ले सकेंगे प्रवेश

college admission clc six rounds 2020,college admission clc six rounds 2020

सीएलसी का छठवां राउंड : कॉलेज में प्रवेश से वंचित छात्रों को एक और मौका,सीएलसी का छठवां राउंड : कॉलेज में प्रवेश से वंचित छात्रों को एक और मौका

ग्वालियर। प्रदेश के महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम वर्ष और स्तानकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में अभी तक जो विद्यार्थी प्रवेश नहीं ले पाए हैं। उन्हें उच्च शिक्षा विभाग ने एक और अवसर दिया है। इसके तहत उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) का छटवा राउंड शुरू कर दिया है। जिसमें बुधवार यानि 30 दिसंबर से विद्यार्थी की प्रवेश प्रकिया शुरू हो गई है,जो 5 जनवरी 2021 तक चलेगी। छात्र 30 और 31 दिसंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। आवेदन पत्र एवं दस्तावजों का सत्यापन विद्यार्थी किसी भी शासकीय महाविद्यालय में पहुंचकर 2 जनवरी तक कराया जा सकेगा।
कॉलेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) के छटवें चरण की मेरिट सूची 4 जनवरी को दोपहर तीन बजे जारी होगी। साथ ही महाविद्यालय पाठ्यक्रम व विषय समूह का चयन छात्र 4 जनवरी को सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक करा सकेंगे। आवंटित महाविद्यालयों में पोर्टल के माध्यम से डिजिटल ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 4 व 5 जनवरी तक विद्यार्थी कर सकते हैं। इसके बाद ही उनका प्रवेश पक्का माना जाएगा। वहीं ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया से मुक्त महाविद्यालय एवं संस्थान द्वारा प्रवेश प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की पोर्टल पर ऑनलाइन रिपोर्टिंग 30 दिसंबर से 5 जनवरी 2021 तक की जा सकेगी।
बीएड व एमएड में प्रवेश 31 दिसंबर से
राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के पाठ्यक्रमों बीएड,एमएड,बीपीएड एवं बीएडएमएड एकीकृत तीन वर्षीय तथा बीएबीएड,बीएससीबीएड में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग का चतुर्थ अतिरिक्त चरण 31 दिसंबर से 12 जनवरी 2021 तक आयोजित किया जाएगा। नए पंजीयन 31 दिसंबर से 3 जनवरी तक होंगे और दस्तावेजों का सत्यापन 4 जनवरी तक होगा। पांच जनवरी की शाम छह बजे मेरिट सूची जारी की जाएगी। इसके बाद 12 जनवरी तक आवंटित छात्रों को कॉलेज में प्रवेश के लिए फीस भुगतान की रसीद और टीसी जमा करना होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो