scriptतीन महीने फेस्टिव सीजन के साथ कॉम्पीटीटिव एग्जाम भी | Combative Examination with three months Festive Season | Patrika News

तीन महीने फेस्टिव सीजन के साथ कॉम्पीटीटिव एग्जाम भी

locationग्वालियरPublished: Sep 15, 2018 08:17:32 pm

Submitted by:

Harish kushwah

यूपीएससी मेंस के लिए 40 परसेंट ऑप्शनल और 60 परसेंट समय जनरल स्टडीज को दें

Combative Examination

Combative Examination

ग्वालियर. कॉम्पीटेटिव एग्जाम और फेस्टिव सीजन का तालमेल बिठा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। क्योंकि त्योहार की धूम के बीच पढ़ाई में डिस्टर्बेंस होता है। साथ ही आने-जाने वालों का तांता लगना भी शुरू हो जाता है। देखा जाए तो फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है। गणेशोत्सव चल रहे हैं। इसके बाद नवरात्र, दशहरा और दिवाली है। इसी बीच अगले महीने यूपीएससी मेंस की परीक्षा है। आइबीपीएस पीओ और एनडीए, कंबाइंड रिक्रूटमेंट टेस्ट भी हाल ही में है। यानि आने वाले तीन महीने तक जहां फेस्टिवल का दौर चलेगा, वहीं कॉम्पीटेटिव एग्जाम का सिलसिला भी है। एेसे में स्टूडेंट्स की स्ट्रेटजी ही उन्हें सफलता दिला पाएगी।
स्टूडेंट्स ने शुरू की तैयारी

यूपीएससी मेंस एग्जाम 28 सितंबर से शुरू होगा। इसकी तैयारी के लिए यूपीएससी प्री में सिलेक्टेड कैंडिडेट्स जुट गए हैं। एक्सपर्ट आनंद जादौन ने बताया कि हिंदी, इंग्लिश का पेपर क्वालिफाई होगा। 50 प्रतिशत से अधिक अंक आने पर ही बाकी के पेपर चेक किए जाएंगे। इसलिए स्टूडेंट्स को हिंदी, इंग्लिश के लिए भी विशेष तौर पर फोकस करने की जरूरत है। इसके बाद जनरल स्टडीज और ऑप्शनल विषयों की तैयारी जारी रखनी होगी। जो विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, वह ६० और 40 का रेश्यू बनाकर पढ़ाई करें। 40 प्रतिशत ऑप्शनल सब्जेक्ट को दें, वहीं 60 प्रतिशत वक्त जनरल स्टडीज को दें। इस तरह अपना समय डिवाइड करके स्टडी पर फोकस करें।
रॉ मटेरियल के हिसाब से करें तैयारी

एक्सपर्ट के अनुसार यदि आप पहले यूपीएससी मेंस में एक नंबर या दो नंबर से रह गए थे, तो अधिक कॉन्फीडेंट होने की जरूरत नहीं है। आपको तैयारी नए सिरे से करनी होगी। यूपीएससी एग्जाम की खासियत होती है कि इसमें हमेशा नए सवाल पूछे जाते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी बेहतर करनी होगी। वह अपनी स्टडी को रॉ मटेरियल के हिसाब से तैयार करें। हर टॉपिक पढ़ें, फिर सवाल जिस भी एंगल से पूछा जाए, उसका जवाब लिख पाएंगे। आपके पास संबंधित टॉपिक से जुड़े हर एंगल का जवाब होना चाहिए।
तीन महीने में हैं ये एग्जाम

28 सितंबर से

यूपीएससी परीक्षा

29 और 30 सितंबर

जेल डिपार्टमेंट प्रहरी परीक्षा

13, 14 एवं 20, 21 अक्टूबर

आइबीपीएस पीओ प्री परीक्षा
25 नवंबर

कॉमन एडमिशन टेस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो