बीएस-4 वाहनों की बिक्री के लिए कंपनियां दे रहीं ऑफर, फिर भी नहीं हो रही बिक्री

- नवरात्र में बढ़ सकती है बिक्री
- एक अप्रैल से बीएस-4 वाहनों का पंजीकरण होना है बंद, परिवहन विभाग ने कहा 25 मार्च तक कराएं पंजीकरण

ग्वालियर. 1 अप्रेल से बाजारों में सिर्फ बीएस-6 वाहनों की बिक्री की जानी है। इससे पहले बीए-4 वाहनों का स्टॉक खत्म किया जा रहा है। शहर के डीलरों के पास फोर व्हीलर में बीएस-4 वाहनों का स्टॉक खत्म हो चुका है वहीं टू व्हीलर वाहनों में महज 200 वाहन ही बचे हैं। वहीं कंपनियां पुराने वाहनों का स्टॉक खत्म करने के लिए तरह-तरह के ऑफर भी दे रही हैं। इसमें 20 हजार रुपए छूट तक शामिल है। डीलरों का कहना है कि ऑफर के बावजूद इन दिनों बिक्री न के बराबर है। आने वाले दिनों में पडऩे जा रहे नवरात्र में वाहनों की बिक्री बढ़ सकती है।
मेले में जमकर बिक चुके वाहन
डीलरों के मुताबिक भले ही अब वाहनों पर छूट और ऑफर मिल रहे हों पर इनकी बिक्री कम ही है। इसके पीछे का कारण वह यह बता रहे हैं कि हाल ही में समाप्त हुए व्यापार मेले के ऑटोमोबाइल सेक्टर में इस बार जमकर वाहन बिके थे। इसके साथ ही इन दिनों कोरोना वायरस का असर भी बाजार पर पड़ा है।
25 मार्च तक टैक्स जमा करने वालों के होंगे रजिस्ट्रेशन
सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार 1 अप्रेल से बीएस-4 वाहनों का पंजीकरण समाप्त किया जाना है। इसके चलते बीएस-4 के वाहनों का पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि परिवहन विभाग की ओर से 25 मार्च कर दी गई है। इस तारीख तक जिन वाहनों के टैक्स जमा हो जाएंगे उनके रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे। 25 मार्च के बाद बीएस-4 वाहनों का पंजीकरण नहीं होगा।
वाहनों का स्टॉक खत्म हुआ
इस बार के मेले में वाहनों की जमकर बिक्री हुई थी, उसके बाद अभी कोरोना के चलते बिक्री डाउन है। वहीं बीएस-4 के फोर व्हीलर वाहनों का स्टॉक पूरी तरह से समाप्त हो चुका है। अब सिर्फ कमर्शियल और थ्री-व्हीलर वाहन ही बचे हैं। नवरात्र में वाहनों की बिक्री में उठाव देखने को मिल सकता है।
- हरिकांत समाधिया, ऑटोमोबाइल कारोबारी
बहुत थोड़ा स्टॉक बचा है
25 मार्च तक परिवहन विभाग में बीएस-4 वाहनों के रजिस्ट्रेशन होना है। इसके चलते हमेंं 24 तक जानकारी देनी होगी। वैसे टू व्हीलर वाहनों का काफी कम स्टॉक बचा है। हमारे यहां की बात करें तो सिर्फ 10 वाहन ही बचे हैं। वहीं बीएस-6 वाहनों का स्टॉक भरपूर है।
- कुलजिंदर सिंह, ऑटोमोबाइल व्यापारी

Narendra Kuiya Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned