scriptप्रशिक्षण पूरा किया, अब देश की सेवा के लिए तैयार | Completed the training, now ready to serve the country | Patrika News

प्रशिक्षण पूरा किया, अब देश की सेवा के लिए तैयार

locationग्वालियरPublished: Feb 03, 2019 08:21:00 pm

Submitted by:

Harish kushwah

हमारा 53 सप्ताह का प्रशिक्षण था। इस दौरान हमें हर एक परिस्थिति से निपटने के लिए फुल ट्रेंड किया गया। इस दौरान कई बार हमें चोट लगी। हम बीमार भी हुए, लेकिन लक्ष्य के आगे ये सारी तकलीफें कुछ भी नहीं थीं। हमने प्रशिक्षण पूरा किया और अब देश की सेवा के लिए तैयार हैं।

bsf

bsf

ग्वालियर. हमारा 53 सप्ताह का प्रशिक्षण था। इस दौरान हमें हर एक परिस्थिति से निपटने के लिए फुल ट्रेंड किया गया। इस दौरान कई बार हमें चोट लगी। हम बीमार भी हुए, लेकिन लक्ष्य के आगे ये सारी तकलीफें कुछ भी नहीं थीं। हमने प्रशिक्षण पूरा किया और अब देश की सेवा के लिए तैयार हैं। यह कहना था अपना प्रशिक्षण पूरा कर चुके 14 जवानों का। सीमा सुरक्षा बल अकादमी में सहायक कमांडेंट बैच-43 की दीक्षांत परेड का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अकादमी के निदेशक उमेश चन्द्र षडंगी उपस्थित रहे। परेड ग्राउंड पहुंचकर उन्होंने परेड की सलामी ली। इसके बाद अतिथि ने जवानों को देश की सुरक्षा की शपथ दिलाई।
हथियार और युद्ध कौशल का प्रशिक्षण :

प्रशिक्षण के दौरान जवानों को ड्रिल, हथियार का प्रशिक्षण, युद्ध कौशल, निशानेबाजी, बिना हथियार के लड़ने की कला, विधि व कानून, संचार, मानवाधिकार अधिनियम, सीमाओं पर रोजमर्रा की कार्यवाही, समाज के साथ अच्छे संबंध, आपदा पब्रबंधन, मैप रीडिंग, फील्ड क्रॉफ्ट, फील्ड इंजीनियरिंग, सीमाओं की निगरानी और देखभाल, आतंकवाद व उग्रवादियों से लड़ने आदि विषय के साथ कम्प्यूटर प्रशिक्षण, तैराकी और घुड़सवारी का प्रशिक्षण कराया गया।
तीन सप्ताह का बॉर्डर और एडवेंचर टूर : इस दौरान जवानों के अंदर नेतृत्व क्षमता विकसित करने के लिए विशेष कार्यक्रम भी चलाए गए। प्रशिक्षण के दौरान 3 सप्ताह का बॉर्डर टूर व एक सप्ताह का एवेंचर टूर भी कराया गया।
इन्हें मिली ट्रॉफी

स्वॉर्ड ऑफ ऑनर- सौम्या

गृह मंत्री ट्रॉफी- गौरव चामुंडा गौतम

निदेशक सीमा सुरक्षा बल ट्रॉफी- सौम्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो