टूटते परिवार बिखरते रिश्ते फिर मिले एक साथ ..!

टूटते परिवार बिखरते रिश्ते फिर मिले एक साथ ..!

Gaurav Sen | Publish: Sep, 09 2018 04:56:07 PM (IST) Gwalior, Madhya Pradesh, India

टूटते परिवार बिखरते रिश्ते फिर मिले एक साथ ..!

ग्वालियर/डबरा । लोक अदालत का आयोजन शनिवार को सिविल न्यायालय में किया गया जिसमें विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरणों और न्यायालय में लंबित तीन घरेलू विवाद के कारण टूटे परिवारों को राजीनामा के माध्यम से जोड़ा गया। तलाक के तीन मामलों में पति -पत्नी जज के सामने आपसी सहमति से एक दूसरे के साथ रहने को राजी हुए। हालांकि बारिश के मौसम को देखते हुए लोक अदालत में कोई खास भीड़ नहीं थीं और विद्युत वितरण कंपनी का स्टॉल खाली था। दरअसल संबल योजना के तहत अधिकतर लंबित बिलों को माफ किया जा चुका है। और अब छूट भी नहीं दिए जाने से लोग नहीं पहुंचते है ।

 

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : सिंध नदी उफान पर, मंदिर और पुल डूबे, देखें वीडियो

 

पैरवी कर रहे वकील उमाशंकर शिवहरे ने बताया कि न्यायिक दंडाधिकारी राजीवराव गौतम के न्यायालय में तालाक के तीन मामलों की सुनवाई में आयोजित लोक अदालत के माध्यम से वकीलों एवं जज के साथ दोनों पक्षों के परिजनों के अथक प्रयासों से यह सभी मामलें राजीनाम के आधार पर निपटाए गए। बाद में न्यायालय में ही जज के सामने पति- पत्नी एक दूसरे को माला पहनाकर फिर से एक दूसरे के साथ रहने को राजी हुए ।

 

यह भी पढ़ें : डिप्टी रेंजर की हत्या के बाद कमलनाथ ने सीएम शिवराज से पूछा सवाल, BJP को चुनाव में पड़ेगा भारी

 

ये परिवार फिर से एक हुए

लोक अदालत में पहला मामला सुनील जाटव निवासी मुरार जिसका विवाह कमलेश निवासी रामगढ़ डबरा से ७ मई २०१५ को हुआ था। ६ माह पहले घरेलू विवाद के कारण अलग-अलग रहने लगे थे और वधु पक्ष की ओर से तलाक के लिए केस दायर किया गया। दोनों ने न्यायालय के सामने शपथ लेकर फिर से एक साथ रहने को राजी हुए। इसी तरह. ध्यानेन्द्र सिंह राणा निवासी जनकपुरा का विवाह २२ जनवरी २०१८ को पूजा राणा डबरा के साथ हुआ था ।

 

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : शहर-शहर, बारिश का कहर, दर्जनभर मकान गिरे, बाल-बाल बचे कई लोग, देखें वीडियो

 

दहेज को लेकर विवाद हुआ और पहली विदा के बाद से लड़की ससुराल नहीं गई। इस संबंध में सिविल न्यायालय में केस दायर किया गया। राजीनामा के आधार पर दोनों पक्ष मान गए ओैर फिर से पति- पत्नी खुशी खुशी घर लौटे। वहीं संतोष निवासी सेकरा जागीर का विवाह २० अप्रैल २०१८ को संकुतला के साथ हुआ था। दरअसल संकुतला का यह दूसरा विवाह है। संकुतला का पहला पति मरने के बाद उसने पुर्नविवाह किया ।

Ad Block is Banned