scriptचोरी की बिजली से शराब महके में हो रहा ‘पार्टीशन’ का निर्माण | Construction of 'Partition' being done by stolen electricity | Patrika News

चोरी की बिजली से शराब महके में हो रहा ‘पार्टीशन’ का निर्माण

locationग्वालियरPublished: Dec 08, 2022 10:49:25 pm

Submitted by:

bhupendra singh

stolen electricityकई दिनों से धडल्ले से छत पर चल रहा काम, अधिकारी अंजानदिल्ली की कम्पनी ने लिया है ठेका

electricity_bill.png

electricity rate

राज्य के आबकारी आयुक्त कार्यालय में पिछले कई दिनों से चोरी की बिजली के जरिए पार्टीशन निर्माण का काम धडल्ले से चल रहा है। ठेका लेने वाली दिल्ली की फर्म ने इस कार्य के लिए विभाग के छत पर लगे मीटर पैनल से सीधे ही केबल जोड़ ली है। इसके जरिए दिनभर मजदूर लोहे के गॉर्डर पर वैल्डिंग मशीन,कटर व ग्राइंडर चलाते रहते हैं। इससे आबकारी विभाग का बिजली मीटर तेजी से चल रहा है। इससे विभाग को लाखों रुपए का बिजली उपभोग का बिल भरना पडे़गा जो उसने इस्तेमाल ही नहीं किया है। हालांकि विभाग अधिकारी मामले से अंजान बने हुए है। विभाग की बिजली का बिना अनुमति इस्तेमाल करने पर उन्होंने भी हैरानी जताते हुए कि पीओआई से इस बारे में बता की जाएगी।
लेना पड़ता है अस्थाई कनेक्शन
नियमानुसार निर्माण कार्य के लिए पानी और बिजली का अस्थाई कनेक्शन ठेकेदार को ही लेना पड़ता है। इसका बिल भी उसे ही भरना पड़ता है। आबकारी कार्यालय जो कि मोतीमहल से संभागीय आयुक्त कार्यालय में शिफ्ट हुआ है वहां कर्मचारियों के बैठने के लिए चैम्बर, रिकॉर्ड रखने के लिए रैक बनाने का काम पिछले कई दिनों से चल रहा है। इसके लिए विभाग की बिजली का इस्तेमाल किया जा रहा र्है।
पैनल से सीधे ही जोड़ लिए तार, कितना उपभोग पता नहीं
ठेकेदार ने विभाग की छत पर ही लोहे के गर्डर डाल रखे हैं। पिछले कई दिनों से इनकी कटाई, वेल्डिंग तथा ग्राइंडिग का काम चल रहा है। गार्डर को आपस में जोड़कर पार्टीशन फ्रेम के रूप में लगाया जा रहा है। जल्द ही रिकॉर्ड रूम बनाने की भी तैयारी है। बिजली मीटर नहीं होने से ठेकेदार कितनी बिजली का इस्तेमाल कर रहा है इसका कोई रिकॉर्ड नहीं है।
….
हमारा लेबर जॉब है, हम लोहे के फ्रेम बना रहे है। इसके बाद इसमें शीशा आदि लगाया जाएगा।प्रिंसिपल कम्पनी लीजा कंस्ट्रक्शन हमे बिजली प्रोवाइड करवा रही है।
समीर सैफी, लेबर,कॉन्ट्रेक्टर दिल्ली
यह काम पीआईओ करवा रही है। उसने ही ठेका दिया है और भुगतान भी उसे ही करना है। इस बारे में उनसे बात की जाएगी
ओम प्रकाश श्रीवास्तव, आबकारी आयुक्त, मध्य प्रदेश
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो