scriptबच्चों का वेट कंट्रोल करें, वरना बन सकते हैं हार्ट पेशेंट | Control the weight of children, otherwise the heart muscle can become | Patrika News

बच्चों का वेट कंट्रोल करें, वरना बन सकते हैं हार्ट पेशेंट

locationग्वालियरPublished: May 20, 2019 01:18:04 am

बच्चों में 2 परसेंट और युवाओं में 15 परसेंट बीपी प्रॉब्लम

 heart muscle

बच्चों का वेट कंट्रोल करें, वरना बन सकते हैं हार्ट पेशेंट

ग्वालियर। अभी तक ब्लड प्रेशर का कम या अधिक होना केवल सीनियर सिटीजन में देखने को मिलता था। लेकिन आज यह युवाओं से होते हुए बच्चों तक भी पहुंच चुका है। इसके लिए जरूरी है कि बच्चों का वजन न बढऩे दें। उन्हें खेलकूद में इन्वॉल्व कराएं। आज 2 परसेंट बच्चों को ब्लड प्रेशर की समस्या है, जो उम्र के साथ बढ़ती जाती है। वहीं युवाओं में 15 परसेंट और 40 साल से अधिक उम्र के लोगों में 60 से 65 परसेंट है। यह बात अपोलो हॉस्पिटल के हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ. अमित मित्तल ने कॉन्फ्रेंस के दौरान कही। यह कॉन्फ्रेंस अपोलो नई दिल्ली की ओर से रविवार को एक निजी होटल में आयोजित की गई थी। कार्यक्रम में अपोलो के मैनेजर सुशांत सिंह जादौन व भारतीय सिंधु सभा के राजेश वाधवानी सहित पूरी टीम उपस्थित रही।
लगातार बढ़ रहे किडनी पेशेंट
अपोलो हॉस्पिटल के सीनियर कंसल्टेंट नेफ्रोलॉजी डॉ. अशोक सरीन ने बताया कि किडनी पेशेंट की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में जरूरी है कि लोग अपनी लाइफस्टाइल बदलें। डाइबिटीज और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखें। पेन किलर लेने से बचें। जहां तक हो सके खाने-पीने में संयम बरतें, उससे डायलिसिस से बचा जा सकता है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि किडनी ट्रांसप्लांट करने वाले डोनर को आगे भविष्य में किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम फेस नहीं करनी पड़ती।
डॉक्टर्स ने दिए स्वस्थ रहने के टिप्स

स्मोकिंग न करें। वेट न बढऩे दें। अपना खान-पान अच्छा रखें। बाहर के खाने को एवाइड करें। रोजाना एक्सरसाइज करें। किसी एक गेम से दोस्ती करें। समय-समय पर अपना चेकअप कराते रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो