कई गुणों की खान है धनिया

कई गुणों की खान है धनिया
कई गुणों की खान है धनिया

Avdhesh Shrivastava | Updated: 19 Sep 2019, 06:52:19 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

धनिए का उपयोग आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हर्ब स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। इसके सेवन से स्किन इंफ्लेमेशन, हाई कोलेस्ट्रोल, डायरिया, मुंह का अल्सर, एनीमिया, अपच आदि समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

ग्वालियर. धनिए का उपयोग आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हर्ब स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। इसके सेवन से स्किन इंफ्लेमेशन, हाई कोलेस्ट्रोल, डायरिया, मुंह का अल्सर, एनीमिया, अपच आदि समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं, मेंस्ट्रुअल डिस्ऑर्डर, स्किन डिस्ऑर्डर, ब्लड शुगर डिस्ऑर्डर की समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। धनिया आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। यदि इसमें पोषक तत्वों की बात करें तो यह फाइबर, मैग्नीशियम, मैंगनीज, प्रोटीन, आयरन आदि का बहुत बेहतरीन सोर्स होता है, जो स्वास्थ्य को कई तरह से फायदे देता है। आइए जानते हैं इससे मिलने वाले लाभ
हार्ट को प्रोटेक्ट करेगा
कुछ अध्ययनों के अनुसार धनिया हार्ट डिजीज का रिस्क भी कम करता है। यह हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है। धनिए का एक्सट्रेट डाइयूरेटिक की तरह काम करता है, जो शरीर में से अतिरिक्त सोडियम और पानी को कम करने का काम करता है। इस तरह ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है। कुछ अन्य अध्ययनों के अनुसार यह शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने का काम भी करता है।


कम होगी ब्लड शुगर
ब्लड शुगर के बढ़ जाने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। धनिए के बीज, उसका एक्सट्रेट या ऑयल, सभी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करते हैं। कुछ अध्ययनों से सामने आया कि धनिए के बीज उन एंजाइमों को बढ़ाने का काम करते हैं, जो शरीर में ब्लड शुगर को सामान्य रखते हैं। एक अन्य अध्ययन के अनुसार यदि कम मात्रा में भी धनिए के बीजों का एक्सट्रेट लिया जाए तो इससे ब्लड शुगर कम होगी और इंसुलिन का स्तर बढ़ेगा। हालांकि चिकित्सक की सलाह से ही एक्सट्रेट लें।
मिलेंगे मानसिक लाभ
इंफ्लेमेशन से संबंधित बीमारियां जैसे पार्किसंस, अल्जाइमर्स आदि का रिस्क कम करने में धनिया बहुत लाभकारी होता है। दरअसल, धनिए की एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज इस तरह की आशंकाओं को कम करती हंै। इतना ही नहीं, धनिए का एक्सट्रेट नर्व सेल्स को डेमेज करने से भी रोकता है। धनिए की पत्तियां मेमोरी को इंप्रूव करने का काम भी करती है। इस तरह धनिए के सेवन से एंजाइटी जैसी समस्याओं को भी मैनेज किया जा सकता है।
पेट संबंधी तकलीफ
पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए धनिए का सेवन करना फायदेमंद होगा। यह डाइजेस्टिव जूस एवं एंजाइम्स का स्राव करने का काम करता है। इरानी ट्रेडिशनल मेडिसन के अनुसार धनिए का उपयोग भूख को उत्तेजित करने के लिए भी किया जाता है।
संक्रमण से लड़ेगा
धनिए में एंटी माइक्रोबियल कंपाउंड होता है। यह संक्रमण संबंधी समस्याओं को कम करने में असरदार भूमिका निभाता है। इसके अलावा यदि आप यूरिनरी ट्रेक इंफेक्शन संबंधी समस्या से परेशान हैं तो धनिए के सेवन से काफी हद तक आराम मिलेगा। धनिए का असेंशियल ऑयल भी बहुत उपयोगी होता है।
इम्यूनिटी बूस्टर है धनिया
धनिए में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से बचाकर कई तरह के गंभीर रोगों का खतरा कम करते हैं। ये एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में इंफ्लेमेशन से भी लडऩे का काम करते हैं। इसमें पाए जाने वाले कंपाउंड एंटी कैंसर एजेंट की तरह काम करते हैं। ये इम्यूनिटी को बूस्ट कर न्यूरो प्रोटेक्टिव का काम करते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned