scriptजानिये किस स्पीड से बढ़ रहा है कोरोना, घर में एक दूसरे भी से भी संक्रमित हो रहे लोग | Corona in Madhya Pradesh growing at a speed of 0.45 percent | Patrika News

जानिये किस स्पीड से बढ़ रहा है कोरोना, घर में एक दूसरे भी से भी संक्रमित हो रहे लोग

locationग्वालियरPublished: May 14, 2022 12:01:41 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

आंकड़ों की मानें तो 0.45 प्रतिशत की रफ्तार से कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है, हालात ये हैं कि अब घर में भी एक से दूसरे को संक्रमण फैलने लगा है.

corona1_1.jpg

ग्वालियर. लगता है कोरोना की चौथी लहर दस्तक दे रही है, यही कारण है कि हर दिन कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं, आंकड़ों की मानें तो 0.45 प्रतिशत की रफ्तार से कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है, हालात ये हैं कि अब घर में भी एक से दूसरे को संक्रमण फैलने लगा है, मध्यप्रदेश के ग्वालियर में पिता-पुत्र सहित आधा दर्जन से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं, वहीं पूरे एमपी में 232 एक्टिव केस हैं।

आपको बतादें कि कोरोना की तीसरी लहर खत्म होने के बाद लंबे समय तक कोरोना के एक भी केस नहीं आए, लेकिन पिछले कुद दिनों से हर दिन दो दर्जन से अधिक केस सामने आ रहे हैं, पिछले 24 घंटों पर भी नजर डाले तो एक दिन में ही 35 नए केस आए हैं, हालांकि पुराने एक्टिव केसों में से करीब 33 लोग स्वस्थ भी हो गए हैं, संक्रमण की दर 0.45 प्रतिशत है और रिकवरी रेट 98.70 प्रतिशत है।

संक्रमित होने के बाद घरवालों से भी रहे दूर
वैसे तो आप संक्रमण से बचने के लिए अब पहले की तरह मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का सहारा लें, इसके बावजूद भी अगर किसी कारणवश आप संक्रमित हो जाते हैं, तो उपचार लेने के साथ ही होम आइसोलेट हो जाएं, लेकिन इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने घरवालों से भी दूरी बनाकर रखें, क्योंकि ग्वालियर में एक पिता-पुत्र दोनों कोरोना से संक्रमित हुए हैं, इसके बाद उन्होंने एतिहात बरता है।

यह भी पढ़ें : 5 काले हिरण मारकर ले जा रहे शिकारियों से मुठभेड़ में 3 पुलिसवालों की मौत

टीका लगने के बाद भी हो रहे संक्रमित
अगर आपने कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगवा लिए हैं, लेकिन इसके बाद भी आप लापरवाही बरत रहे हैं, तो आप संक्रमित हो सकते हैं, ऐसे ही मामले शहर में भी देखने को मिले हैं। ग्वालियर में पिछले 24 घंटे में करीब 348 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें से 6 मरीजों को कोरोना की पुष्टि हुई है। इसमें दर्पण कॉलोनी निवासी एक 36 वर्षीय महिला को पिछले 3-4 दिन से जुकाम और बुखार था, डॉक्टर की सलाह पर जब उन्होंने जांच कराई तो कोरोना की पुष्टि हुई। इसी प्रकार महावीर कॉलोनी निवासी 72 वर्षीय वृद्ध, भूरे बाबा की बस्ती निवासी 70 वर्षीय वृद्ध, आरके पुरी थाटीपुर निवासी 57 वर्षीय मरीज में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है, कैलाश बिहार गोविंदपुरी में रहने वाले 75 वर्षीय वृद्ध और उनके 41 वर्षीय बेटे को कोरोना हुआ है, इन सभी को होम आईसोलेट किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो