scriptकोरोना ने बढ़ाई एयर प्यूरीफायर और एंटिबायोटिक पौधों की डिमांड | Corona increases demand for air purifiers and antibiotic plants | Patrika News

कोरोना ने बढ़ाई एयर प्यूरीफायर और एंटिबायोटिक पौधों की डिमांड

locationग्वालियरPublished: May 20, 2020 06:51:57 pm

Submitted by:

Harish kushwah

कोरोना वायरस ने शहर में सेनेटाइजर व मास्क की डिमांड ही नहीं बढ़ाई, बल्कि एयर प्यूरीफायर और एंटीबायोटिक पौधों की डिमांड भी बढ़ा दी है। लिहाजा शहर में अब कुछ पौधों की कीमतों में 25 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है। तुलसी, पुदीना, अजवाइन, मरुवा और मेंथा पौधों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।

कोरोना ने बढ़ाई एयर प्यूरीफायर और एंटिबायोटिक पौधों की डिमांड

कोरोना ने बढ़ाई एयर प्यूरीफायर और एंटिबायोटिक पौधों की डिमांड

ग्वालियर. कोरोना वायरस ने शहर में सेनेटाइजर व मास्क की डिमांड ही नहीं बढ़ाई, बल्कि एयर प्यूरीफायर और एंटीबायोटिक पौधों की डिमांड भी बढ़ा दी है। लिहाजा शहर में अब कुछ पौधों की कीमतों में 25 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है। तुलसी, पुदीना, अजवाइन, मरुवा और मेंथा पौधों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। दूसरी ओर, दुनियाभर में की गई विभिन्न स्टडीज से सामने आया है कि हाउस प्लांट्स घर के वातावरण को फ्रैश और हेल्दी बनाते हैं। इन प्लांट्स से घर के अंदर रहने वालों को थकान, कफ और श्वांस संबंधी बीमारियां कम होती हैं। यहां तक की कुछ प्रतिशत तक कोल्ड रिलेटिड इलनेस भी कम हो जाती है। वहीं हवा भी शुद्ध रहती है। स्नैक सहित कई ऐसे प्लांट्स हैं, जो सेहत के लिए लाभदायक है। इनमें पीस लिली, एरिका पाम, रबड़ प्लांट, मनी प्लांट, फि लोडेंड्रोन, साइकस लेराटा, सिगोनियम और पैपरोमिया मुख्य हैं।
बेडरूम में लगाएं स्नेक प्लांट

जानकारों के मुताबिक स्नेक प्लांट रात के समय अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन रिलीज करते हैं। इन्हें बैडरूम में लगाना चाहिए। इससे रात को भरपूर मात्रा में ऑक्सिजन मिलती है और अच्छी नींद आती है। स्नेक और स्पाइडर प्लांट्स घर में लगाए जाएं तो यह हानिकारक गैस जैसे कार्बन डाइऑक्साइड को नष्ट करता है। घर में रहने वालों का इम्यूनिटी लेवल इम्प्रूव होता है। इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होने से हम काफी हद तक कोरोना से बचे रहते हैं। हालांकि हमें कोरोना से संबंधित सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए। गार्डनिंग एक्सपर्ट का कहना है कि एक या दो पौधों से एयर प्यूरीफायर नहीं होगी। क म से कम 10 पौधों से ऑक्सिजन लेवल बढ़ता है। ऐसे में घर की हवा को प्यूरीफायर करने के लिए खिड़की को जरूर खोलें।
ये पौधे हैं बड़े काम के

एरेका पाम- एरेका पाम इंडोर एयर टॉक्सिन को रीमूव करते हैं और घर के अंदर हैल्दी और फ्रैश एनवायर्नमेंट पैदा करते हैं।

पीस लिली- घर में रखे कई सामान से निकलने वाले गैस को भी रिमूव कर देती है।
फि लोडेंड्रोन- हवा को पॉल्यूशन फ्री बनाता है।

रबड़ प्लांट- हवा से फॉर्मलाडिहाइड जैसे रासायनिक विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए जाना जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो