scriptकोरोना काल… समाजजन की सहायता के लिए आर्थिक मदद के साथ दे रहे रोजगार और कर रहे किराया माफ भी | Corona period to help the society, with financial help | Patrika News

कोरोना काल… समाजजन की सहायता के लिए आर्थिक मदद के साथ दे रहे रोजगार और कर रहे किराया माफ भी

locationग्वालियरPublished: Jul 13, 2020 06:05:51 pm

कोरोना काल के चलते उपजे लॉकडाउन में ऐसे कई लोग थे जिनकी नौकरियां छूट गईं और ऐसे लोग जिनके पास कोई काम-धंधा नहीं बचा था उन्हें आत्मनिर्भर बनाने लिए अलग-अलग समाजजनों ने पहल की है

corona-1

कोरोना काल… समाजजन की सहायता के लिए आर्थिक मदद के साथ दे रहे रोजगार और कर रहे किराया माफ भी

ग्वालियर. कोरोना काल के चलते उपजे लॉकडाउन में ऐसे कई लोग थे जिनकी नौकरियां छूट गईं और ऐसे लोग जिनके पास कोई काम-धंधा नहीं बचा था उन्हें आत्मनिर्भर बनाने लिए अलग-अलग समाजजनों ने पहल की है। इसके लिए समाजजन जहां लोगों को आर्थिक मदद के साथ-साथ रोजगार दिला रहे हैं वहीं स्कूल में पढऩे वाले बच्चों की फीस उपलब्ध करा रहे हैं, कुछ लोगों ने तो परेशान लोगों की दुकानों का किराया तक माफ कर दिया है। पत्रिका ने शहर के ऐसे ही कुछ समाज की तलाश की।
समाज के लोगों को लोन दे रहे हैं
अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा की ओर से कई ट्रस्ट संचालित हैं जिसमें समाज के लोगों को बिना ब्याज के लघु उद्योग एवं व्यापार करने के लिए लोन दिया जा रहा है। इसके साथ ही बीमारी के लिए भी नॉन रिफंडेबल रुपया प्रदान किया जा रहा है। निराश्रित महिलाओं के लिए मप्र महेश सेवा ट्रस्ट की ओर से प्रतिमाह 1500 तथा जाजू ट्रस्ट से 1500 रुपए की मदद की जा रही है। समाज के लोगों के लिए हैल्थ इंश्योरेंस भी करा रही है।
प्रदीप जाजू, कार्यकारी मंडल सदस्य, मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्रीय माहेश्वरी सभा

ढाई सौ परिवारों को दिए 8-10 हजार रुपए
थाटीपुर के दो परिवारों के मुखिया को रोजगार उपलब्ध कराया। उनके बच्चों की स्कूल की फीस उपलब्ध कराई। इसके साथ ही मुरार के चार परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराया। विनय नगर और बहोड़ापुर में छह परिवारों ने अपने काम बदल लिए थे, उनके रोजगार में मदद की। रीजन में सकल जैन महापंचायत की ओर से ढ़ाई सौ परिवारों को आर्थिक मदद के रूप में 8-10 हजार रुपए का वितरण किया है।
अनुपम चौधरी, चंबल रीजन सचिव, दिगंबर जैन सोशल ग्रुप फेडरेशन

कई किराएदारों का किराया माफ किया
समाज के आठ से दस व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध कराया है। 300 महिलाओं को हर माह राशन के साथ 100-100 रुपए नकद बांट रहे हैं। संस्था के अध्यक्ष श्रीचंद वलेचा ने अपने कई किराएदारों का किराया माफ कर दिया। दो महिलाओं को हैंड मशीन के जरिए आलू के चिप्स बनाने का काम शुरू करवाया है। जो बच्चे फीस भरने में असमर्थ हैं सिंधु विद्यार्थी चेरिटेबल ट्रस्ट उनकी फीस जमा कर रहा है।
अमर माखीजा, उपाध्यक्ष, पूज्य सिंध हिन्दू जनरल पंचायत ग्रेटर ग्वालियर

जरूरतमंदों को रोजगार दिला रहे हैं
अग्रवाल समाज कोरोना काल की शुरूआत से ही दूसरों की मदद करने में जुटा हुआ है। हाल ही में समाज के लोगों के साथ-साथ दूसरे समाज के जरूरतमंद लोगों को भी रोजगार उपलब्ध कराया गया है। कोरोना काल से ही लगातार कुछ परिवार ऐसे थे जिन्हें आर्थिक मदद की जरूरत थी, उनकी भी मदद की। इसके साथ ही जरूरतमंद बच्चों की स्कूल फीस भी दे रहे हैं।
राजेश ऐरन, अध्यक्ष, अखिल भारतीय अग्रवाल परिचय सम्मेलन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो