scriptसामने आया सबसे डरावना तथ्य, जानिए क्यों खतरनाक है तीसरी लहर | Corona Third wave is Dangerous | Patrika News

सामने आया सबसे डरावना तथ्य, जानिए क्यों खतरनाक है तीसरी लहर

locationग्वालियरPublished: Jan 10, 2022 11:07:01 am

Submitted by:

deepak deewan

तीसरी लहर में कोरोना संक्रमण सबसे खतरनाक
 

corona_3rd_wave.png

ग्वालियर. मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण तीसरी लहर में सबसे खतरनाक दिख रहा है. इस लहर में संक्रमण भले ही अब तक जानलेवा साबित न हुआ हो, लेकिन इसकी गति डरा रही है. ग्वालियर में तो सबसे बुरी स्थिति है. यहां तीसरी लहर के पहले केस के बाद सिर्फ 11 दिन में ही संक्रमितों का आंकड़ा 250 के पार हो गया है. हाल ये है कि जरा सी लापरवाही बहुत भारी पड़ सकती है.

दरअसल तीसरी लहर का सबसे डरावना तथ्य सामने आया है जिसने इस लहर को खतरनाक बना दिया है. आंकड़े बताते हैं कि पहली लहर में 250 केस होने में पूरे 175 दिन लगे थे जबकि दूसरी लहर में 250 केस 30 दिन में हुए थे. इनके अनुपात में तीसरी लहर में महज 11 दिन में 250 केस हो जाना कोरोना की तेज गति की भयावहता दर्शा रहा है.

corona2.jpg

तीसरी लहर की इस अवधि में एक्टिव केस 989 पर पहुंच चुके हैं. सबसे बुरी बात तो यह है कि इनमें आधा सैकड़ां से अधिक ऐसे बच्चे भी हैं जिनकी उम्र 18 साल से कम है. गौरतलब है कि तीसरी लहर की शुरुआत में 28 दिसंबर को एक केस मिला था. इस प्रकार कोविड की इस लहर की संक्रमण दर पहली दो लहरों से कई गुना तेज है.

ग्वालियर में कोविड की पहली लहर में 17 सितंबर 2020 को पीक का दिन था जब सबसे ज्यादा केस मिलने के साथ ही 18 मौतें भी हुई थीं. दूसरी लहर में पीक 24 अप्रैल 2021 को माना जाता है जब 1305 पॉजिटिव केस के साथ ही 24 घंटे में 54 मौत हुई थीं. इसके बाद अब तीसरी लहर में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है. राहत की बात केवल यह है कि अभी तक एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है. नए मरीजों में से सिर्फ 25 लोगों को ही हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है जबकि शेष घर में ही आइसोलेशन में हैं.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x86zg62
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो