Corona Virus : चंबल में सुबह से दिखा लॉकडाउन का असर, बाजार और गली-मोहल्लों में सन्नाटा

मध्यप्रदेश के ग्वालियर चंबल संभाग में और तेजी से फैल रहा है कोरोना संक्रमण

By: monu sahu

Updated: 18 Apr 2020, 09:10 AM IST

ग्वालियर। देश और प्रदेश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से चंबल संभाग में दहशत मची हुई है। चंबल में बीते कई दिनों से टोटल लॉकडाउन लगा होने के बाद भी मरीजों की संख्या तेजी से बढ रही हैं। जिसके चलते शुक्रवार को सुबह से लेकर शाम तक सन्नाटा छाया रहा। हालांकि भिण्ड व मुरैना को छोड़कर अन्य जिलों में सुबह से ही भीड़ देखी गई और लोग अपने जरूरत के सामान खरीदने के लिए घरों से बाहर निकले। कई जगह दूध डेयरी और सब्जी व किराने की दुकानों पर खासी भीड़ नजर आई। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं दिनभर क्या रही चंबल संभाग की स्थिति।

Corona Virus Live updates : total lockdown in madhya pradesh today

ग्वालियर में सुबह भीड़ और रात को सन्नाटा
ग्वालियर जिले में बीते दिनों एक साथ चार केस मिलने से दहशत मच गई थी। जिसके बाद कलेक्टर ने जिले में टोटल लॉकडाउन कर दिया था। जिसके बाद अब धीरे-धीरे दूध व ब्रेड,टोस्ट व राशन व सब्जी की दुकानें खोलने में डील दी जा रही हैं। वहीं पुलिस ने शहर के फूलबाग चौराहे व थाटीपुर चौराह व सेवानगर में कुछ बाइक सवार लोगों के चालन भी काटे। साथ ही कई जगह पर लोगों को भी खदेड़ा। सुबह के बाद 12 बजे से शहर में सन्नाटा छा गया जो कि देर रात भी जारी रहा।

श्योपुर में दिखा कफ्र्यू का असर
देशव्यापी लॉकडाउन के बीच श्योपुर जिले में चार कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद हड़कंप मच गई है। यहां बीते दिन जिस युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली थी उसकी बेटी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। इसके अलावा अन्य दो लोगों की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसके चलते श्योपुर में टोटल लॉकडाउन कर दिया गया है। इस दौरान सड़कों से लेकर गली मोहल्लों तक में सन्नाटा छाया रहा। यही कारण रहा कि सुबह से ही शहर में टोटल लॉकडाउन जैसी स्थितियां नजर आई। कोरोना संक्रमण और कफ्र्यू के डर से लोग घरों से भी नहीं निकले, वहीं पुलिस और प्रशासन की गाडिय़ां लगातार घूमती रही।

Corona Virus Live updates : total lockdown in madhya pradesh today

पूर्ण रूप से बाजार बंद
दतिया में एक दिन छोड़कर एक दिन बाजार खोलने के कलेक्टर के आदेश के तहत शुक्रवार जिले में बाजार पूरी तरह बंद रहे। हालांकि इस दौरान मेडिकल स्टोर्स की अनुमति है, लेकिन अधिकांश मेडिकल स्टोर्स संचालक भी एक दिन छोड़ कर एक दिन ही बाजार खोल रहे हैं। इसके उलट गली-मोहल्ले में संचालित अधिकांश दुकानें पूरी दिन खुल रहीं हैं। इन दुकानों पर लोगों की भीड़ भी रहती है। इसके अलावा गली - मुहल्लों में लोगों के जमघट भी लग रहे हैं, जिससे कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका बनी रही है। पुलिस और प्रशासन की सख्ती के बाद भी लोग लॉक डाउन का उल्लंघन करने से बाज नहीं आ रहे हैं। बुधवार को कई युवकों को लॉक डाउन का उल्लंघन कर बेबजह घूमते पाए जाने पर पुलिस ने मुर्गा बना कर सबक सिखाया तो कुछ लोगों को फटकार लगाने के साथ समझाइश भी दी।

शहर में प्रवेश के रास्ते किए सील
मुरैना में कोरोना पॉाजीटिव की संख्या बढऩे के बाद प्रशासन ने शहर में प्रवेश के सभी प्रमुख रास्ते सील कर दिए। अब तक पुलिस ही लोगों को रोक रही थी, लेकिन अब बेरीकेडिंग की कर दी गई है। इसके बाद शहर में कोई प्रवेश नहीं कर पाएगा, हालांकि बाहर जाने वालों को ज्यादा रोका-टोका नहीं है। अंतर्राज्यीय सीमाएं पहले से ही सील की जा चुकी हैं। इसके पहले कोरोना पॉजीटिव वार्ड और उसके आसपास के इलाके को पूरी तरह से सील किया जा चुका है। एबी रोड स्थित बैरियर चौराहे से एमएस रोड होते हुए शहर में प्रवेश का रास्ता पूरी तरह ब्लॉक कर दिया है। यहां से दिन भर में दर्जनों एम्बूलेंस व पुलिस और प्रशासनिक वाहनों को लौटना पड़ा। यहां सिर्फ शहर से निकासी का रास्ता पुराने कंट्रोल रूम के सामने से होकर खुला था। इसी तरह गांधी कॉलोनी की तरफ जाने वाले रास्ता नाला नंबर एक पर पूरी तरह बंद कर दिया।

Corona Virus Live updates : total lockdown in madhya pradesh today

पुलिस का कड़ा पहरा आया नजर
भिण्ड में टोटल लॉक डाउन के चलते सुबह से ही शहर के प्रमुख मार्गों पर सन्नाटा रहा। इस दौरान मेहगांव और गोहद व भिण्ड सहित कई जगहों पर दुकान खोली मिलने पर संचालकों के खिलाफ धारा 188 के तहत केस भी दर्ज किया गया। कोरोना वायरस संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए पूरी तरह से लोन का पालन कराने के उद्देश्य से प्रशासनिक अधिकारी मुस्तैद हैं वहीं पुलिस के जवान भ्रमण कर स्थिति का जायजा ले रहे हैं। साथ ही शहर के हर चप्पे पर पुलिस का कड़ा पहरा भी नजर आया।

घरों से बाहर नहीं निकल रहे लोग
शिवपुरी शहर सहित जिले में लॉक डाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं के लिए खोली जाने वाली दुकानों का समय सुबह 7 से 12 बजे तक कर दिया। जिसके चलते सुबह से ही बाजार में चहल पहल देखी गई। इस दौरान अधिकांश दुकानों पर भीड़ नजर आई। जिन्हें पुलिस ने खदेड़ा। साथ ही कई दुकानों पर कार्रवाई भी की। साथ ही राशन व भोजन के लिए पैदल घूमने वाली महिलाओं की टोलियां पूरे दिन शहर में इधर से उधर भटकती रहीं। इनमें से अधिकांश महिलाएं तो उन ठिकानों को तलाशती रहीं, जहां पर भोजन के पैकेट बंट रहे थे।

Corona virus Coronavirus information
Show More
monu sahu
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned