scriptCorona Virus : चंबल में सुबह से ही दिखा टोटल लॉकडाउन का असर, बाजार और गली-मोहल्लों में दिनभर रहा सन्नाटा | Corona Virus : total lockdown in madhya pradesh today | Patrika News

Corona Virus : चंबल में सुबह से ही दिखा टोटल लॉकडाउन का असर, बाजार और गली-मोहल्लों में दिनभर रहा सन्नाटा

locationग्वालियरPublished: Apr 10, 2020 06:43:06 pm

Submitted by:

monu sahu

मध्यप्रदेश के ग्वालियर चंबल संभाग में और तेजी से फैल रहा है कोरोना संक्रमण

Corona Virus : total lockdown in madhya pradesh today

Corona Virus : चंबल में सुबह से ही दिखा टोटल लॉकडाउन का असर, बाजार और गली-मोहल्लों में दिनभर रहा सन्नाटा

ग्वालियर। देश और प्रदेश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से चंबल संभाग में दहशत मची हुई है। चंबल में बीते छह दिन से टोटल लॉकडाउन व कफ्र्यू लगा होने के बाद भी मरीजों की संख्या तेजी से बढ रही हैं। जिसके चलते शुक्रवार को सुबह से लेकर शाम तक सन्नाटा छाया रहा। हालांकि सुबह बाजारों में भीड़ नजर नहीं आई और लोग अपने घरों में ही कैद रहे। हालांकि चंबल में दूध की डेयरी और सब्जी की दुकानों पर भीड़ देखी गई। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं दिनभर कर रही चंबल संभाग की स्थिति।
Corona Virus : total lockdown in madhya pradesh today
ग्वालियर में सुबह से रात तक रहा सन्नाटा
ग्वालियर जिले में बीते दिनों एक साथ चार केस मिलने से दहशम मच गई थी। जिसके बाद कलेक्टर ने जिले में टोटल लॉकडाउन कर दिया था। जिसके आज चार दिन हो चुके हैं। शुक्रवार सुबह से ही पुलिस हर चौराहे पर नजर आई और दूध के आलावा कोई भी दुकान खुली हुई नहीं मिली। साथ ही पुलिस ने शहर के फुलबाग चौराहे व थाटीपुर चौराह व सेवानगर में कुछ दुकानदारों व बाइक सवार लोगों के चालन भी काटे। साथ ही कई जगह पर लोगों को भी खदेड़ा। सुबह छह बजे से ही पुलिस सड़क पर डंडे लेकर नजर आई जिसके चलते लोग दिनभर अपने घरों में कैद रहे।

गांव तक दिखा कफ्र्यू का असर
देशव्यापी लॉकडाउन के बीच श्योपुर जिले में दूसरा कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद हड़कंप मच गया। बता दें कि चार दिन पहले जिस युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली थी शुक्रवार को उसकी बेटी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। जिसके चलते श्योपुर में टोटल लॉकडाउन का असर शहर से लेकर गांव तक देखा गया। इस दौरान सड़कों से लेकर गली मोहल्लों तक में सन्नाटा छाया रहा। इस दौरान केवल मेडिकल की दुकानें खुली और पेट्रोल पंप,दूध और सब्जी जैसी सेवाएं बंद रही। यही कारण रहा कि सुबह से ही शहर में टोटल लॉकडाउन जैसी स्थितियां नजर आई। कोरोना संक्रमण और कफ्र्यू के डर से लोग घरों से भी नहीं निकले, वहीं पुलिस और प्रशासन की गाडिय़ां लगातार घूमती रही।
पूर्ण रूप से बाजार बंद
दतिया में एक दिन छोड़कर एक दिन बाजार खोलने के कलेक्टर के आदेश के तहत शुक्रवार जिले में बाजार पूरी तरह बंद रहे। हालांकि इस दौरान मेडिकल स्टोर्स की अनुमति है, लेकिन अधिकांश मेडिकल स्टोर्स संचालक भी एक दिन छोड़ कर एक दिन ही बाजार खोल रहे हैं। इसके उलट गली-मोहल्ले में संचालित अधिकांश दुकानें पूरी दिन खुल रहीं हैं। इन दुकानों पर लोगों की भीड़ भी रहती है। इसके अलावा गली – मुहल्लों में लोगों के जमघट भी लग रहे हैं, जिससे कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका बनी रही है। पुलिस और प्रशासन की सख्ती के बाद भी लोग लॉक डाउन का उल्लंघन करने से बाज नहीं आ रहे हैं। बुधवार को कई युवकों को लॉक डाउन का उल्लंघन कर बेबजह घूमते पाए जाने पर पुलिस ने मुर्गा बना कर सबक सिखाया तो कुछ लोगों को फटकार लगाने के साथ समझाइश भी दी।
Corona Virus : total lockdown in madhya pradesh today
शहर में की नाकाबंदी, प्रवेश के रास्ते किए सील
मुरैना में कोरोना पॉाजीटिव की संख्या बढऩे के बाद प्रशासन ने शहर में प्रवेश के सभी प्रुमुख रास्ते सील कर दिए। अब तक पुलिस ही लोगों को रोक रही थी, लेकिन अब बेरीकेडिंग की कर दी गई है। इसके बाद शहर में कोई प्रवेश नहीं कर पाएगा, हालांकि बाहर जाने वालों को ज्यादा रोका-टोका नहीं है। शहर में प्रवेश के रास्तों को रोककर निकास वाले रास्तों को खुला रखा गया है। अंतर्राज्यीय सीमाएं पहले से ही सील की जा चुकी हैं। इसके पहले कोरोना पॉजीटिव वार्ड और उसके आसपास के इलाके को पूरी तरह से सील किया जा चुका है। एबी रोड स्थित बैरियर चौराहे से एमएस रोड होते हुए शहर में प्रवेश का रास्ता पूरी तरह ब्लॉक कर दिया है। यहां से दिन भर में दर्जनों एम्बूलेंस व पुलिस और प्रशासनिक वाहनों को लौटना पड़ा। यहां सिर्फ शहर से निकासी का रास्ता पुराने कंट्रोल रूम के सामने से होकर खुला था। इसी तरह गांधी कॉलोनी की तरफ जाने वाले रास्ता नाला नंबर एक पर पूरी तरह बंद कर दिया। वहीं पुराने बस स्टंैड से सिंधी कॉलोनी की तरफ जाने वाले रास्ते पर प्यारा होटल से से पहले ही बैरीकेडिंग करवा दी गई है। वहीं ओवरब्रिज चौराहे पर भी शहर में आने का रास्ता सील कर दिया गया है।
पुलिस का कड़ा पहरा आया नजर
भिण्ड में टोटल लॉक डाउन के चलते सुबह से ही शहर के प्रमुख मार्गों पर सन्नाटा रहा। इस दौरान मेहगांव और गोहद सहित कई जगहों पर दुकान खोली मिलने पर संचालकों के खिलाफ धारा 188 के तहत केस भी दर्ज किया गया। कोरोना वायरस संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए पूरी तरह से लोन का पालन कराने के उद्देश्य से प्रशासनिक अधिकारी मुस्तैद हैं वहीं पुलिस के जवान भ्रमण कर स्थिति का जायजा ले रहे हैं। साथ ही शहर के हर चप्पे पर पुलिस का कड़ा पहरा भी नजर आया।
घरों से बाहर नहीं निकल रहे लोग
शिवपुरी शहर सहित जिले में शुक्रवार को लॉक डाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं के लिए खोली जाने वाली दुकानों का समय सुबह 7 से 11 बजे तक कर दिया। जिसके चलते सुबह से ही बाजार में चहल पहल देखी गई। इस दौरान अधिकांश दुकानों पर भीड़ नजर आई। जिन्हें पुलिस ने खदेड़ा। साथ ही कई दुकानों पर कार्रवाई भी की। साथ ही राशन व भोजन के लिए पैदल घूमने वाली महिलाओं की टोलियां पूरे दिन शहर में इधर से उधर भटकती रहीं। इनमें से अधिकांश महिलाएं तो उन ठिकानों को तलाशती रहीं, जहां पर भोजन के पैकेट बंट रहे थे। समाजसेवियों द्वारा बांटे जा रहे पैकेट भी बिना यह देखे कि जरूरतमंद है या नहीं, उसे भी खाना बांट रहे हैं, जिसके चलते वास्तविक जरूरतमंदों तक अभी भी भोजन नहीं पहुंच पा रहा। वहीं दूसरी ओर शहर के बैंकों एवं कियोस्क सेंटरों के बाहर महिलाओं की सोशल डिस्टेंस के साथ लाइन लगी नजर आई। चूंकि तापमान हर दिन बढ़ता जा रहा है, इसलिए जनधन खाते में आई पांच सौ रुपए की राशि को लेने के लिए धूप में बैठीं यह महिलाएं साथ में पानी की छोटी कट्टी तक लेकर आ रही हैं। सुबह 11 बजे के बाद से शहर में एक बार फिर सडक़े सूनी हो गईं। एक तरफ तो कफ्र्यू और ऊपर से तापमान बढऩे से लोग वैसे भी घरों से बाहर नहीं निकल रहे। आज हनुमान जन्मोत्सव होने के बावजूद मंदिरों पर सन्नाटा पसरा रहा, हालांकि माधव चौक स्थित हनुमान मंदिर के छोटे गेट से भक्तगण एक-एक कर अंदर जाकर पूजा करके आ रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो