चंबल में अब और तेजी से फैल रहा कोरोना, कांग्रेस विधायक सहित 637 होम क्वारेंटीन में, लोगों में खलबली

ग्वालियर चंबल संभाग में तीन दिन में मिले तीन पॉजिटिव केस

ग्वालियर। मध्यप्रदेश के चंबल संभाग में कोरोना वायरस तेजी से फैलता जा रहा है। आज सहित बीते तीन दिन के अंदर चंबल में कोरोना के तीन मरीज पॉजिटिव पाए गए है। जिसके चलते ग्वालियर चंबल संभाग में खलबली मची हुई है। इसी बीच एक बड़ी खबर मुरैना जिले से आई है। जहां कांग्रेस के दिग्गज नेता और सबलगढ़ विधायक बैजनाथ कुशवाह सहित 637 लोगों को होम क्वारेंटीन किया गया हैं। यहा बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन पूरे प्रयास कर रहा है। जिले भर में ऐसे लोग जो विदेश, बाहर से अन्य महानगर अर्थात जहां वायरस का संक्रमण फैल रहा है, वहां से आए हैं,उन पर विशेष नजर बनाए हुए हैं। ऐसे लोग जो बाहर से आए थे और उनको होम क्वारेंटीन किया गया है, उनकी संख्या मंगलवार तक 244 थी, वह बढ़कर बुधवार को 637 हो गई है अर्थात एक दिन में 393 लोगों को क्वारेंटीन किया गया हैं। इसमें 18 लोग ऐसे हैं जो विदेश से आए हैं। इसमें सबलगढ़ विधायक बैजनाथ कुशवाह भी शामिल हैं।

किया गया है होम क्वारेंटीन
20 मार्च को मुख्यमंत्री कमलनाथ की भोपाल में पत्रकारवार्ता थी। उसमें एक व्यक्ति कोरोना पॉजीटिव उपस्थित रहा था। इसमें मुरैना जिले की सबलगढ़ विधानसभा से कांग्रेस विधायक कुशवाह भी मौजूद रहे थे। इसलिए उनको होम क्वारेंटीन किया गया है। वहीं हाइवे स्थित मल्टी में एक निजी स्कूल में टीचिंग के लिए दो लोग बाहर से आए हैं। जहां से ये स्टाफ आया है वहां कोरोना वायरस को संक्रमण फैल रहा है इसलिए इनको होम क्वारेंटीन किया गया है और मल्टी के बाहर इस बात की जानकारी चस्पा भी की गई है इसके साथ फाटक बाहर बीस लोग मुुंबई से मुरैना वापस आए हैं। इनमें ज्यादातर महिलाएं हैं। इनको भी होम क्वारेंटीन किया गया है। मुरैना शहर में करीब ढाई सौ लोग हैं जो बाहरी शहरों से जॉब पर या घूमकर लौटे हैं,उन पर प्रशासन की विशेष निगरानी हैं। इनकी निगरानी के लिए बुधवार को एक टीम भ्रमण करती रही और यह चेक कर रही थी कि ये लोग घर पर ही हैं या फिर बाहर तो नहीं घूम रहे।

Coronavirus in mp : <a href=coronavirus s positive three case in gwalior" src="https://new-img.patrika.com/upload/2020/03/26/corona_16_5933618-m.jpg">

जांच में मिला पॉजिटिव
शिवपुरी के खनियाधाना के रहने वाले समीर जांच के बाद कोरोना पॉजिटिव पाया गया। समीर अहमदाबाद से अपने घर खनियाधाना सात दिन पूर्व ही आया था। शिवपुरी सीएमएचओ डॉ. एएल शर्मा ने बताया कि शिवपुरी से अभी तक 7 मरीजों के सेंपल भेजे गए,जिसमें से 6 की रिपोर्ट आई,उनमें 2 पॉजिटिव मिले, 4 नेगेटिव और एक भी अभी रिपोर्ट आना बाकी है। इससे दो दिन पहले ही ग्वालियर में चेकतपुरी में एक और शिवपुरी में भी एक मरीज पॉजिटिव पाया गया था।

पूर्ण रूप से बंद रहा ग्वालियर चंबल संभाग
ग्वालियर शहर में लगातार मिल रही संदिग्धों की संख्या को मदद्ेनजर रखते हुए ग्वालियर कलेक्टर ने 24 मार्च से लेकर 21 दिनों तक के लिए जिले में लॉक-डॉउन घोषित कर दिया है। इस दौरान दवा, दूध,फल,सब्जी, राशन, स्वास्थ सेवाएं, विद्धुयत सेवाएं, पेयजल सफाई आदि सेवाओं को छोड़कर शासकीय एवं अशासकीय सेवाएं व लोकल आवागमन के वाहनों का संचानल बंद रहेगा। साथ ही लोगों से अपील भी कि गई है कि लॉक डाउन से आपको डरने की जरूरत नहीं है। यह आपकी सुविधा के लिए है।ताकि आप भी कोरोना वायरस से प्रभावित ना हो। लॉक डाउन आपकी सुरक्षा के लिए किया जा रहा है। आप भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र से दूर रहें और खुद की सुरक्षा पर ध्यान दें। रविवार को जनता कफ्र्यू के दौरान ग्वालियर चंबल संभाग पूरी तरह से बंद रहा और शहर व चंबल की सभी सड़कों पर सन्नाटा देखा गया।

Coronavirus in mp : coronavirus positive three case in gwalior

ग्वालियर चंबल में धारा 144 लागू
कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए प्रदेश के ग्वालियर चंबल संभाग के ग्वालियर, भिंड, मुरैना, दतिया, शिवपुरी और श्योपुर व डबरा में भी धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके साथ ही ग्वालियर चंबल संभाग के दतिया,ग्वालियर,भिण्ड,मुरैना व डबरा में कोरोना संदिग्ध मिलने के लिए प्रशासन ने सतर्कता और बढ़ा दी है। साथ ही लोगों से बाहर न निकलने की अपील की है।

प्रशासन ने इन्हें दी है छूट
प्रशासन ने जनता कफ्र्यू से दवा, दूध, फल, सब्जी, राशन, अस्पताल, बिजली,पानी,साफ-सफाई और पेट्रोल पंप जैसी जरूरी सुविधाएं मुक्त रखी हैं। साथ ही इन कारोबारियों को हिदायत दी है कि वे दुकानों पर भीड़ न लगने दें। बाजारों पर निगरानी के लिए प्रशासन और पुलिस की टीमें शहर में भ्रमण करती देखी गई। इस दौरान शहर की सड़के सुनी रही।

Coronavirus in mp : coronavirus positive three case in gwalior

इन्हें प्रशासन ने रखा बंद
पुलिस, प्रशासन व निगम के दफ्तरों को छोड़कर अन्य सभी सरकारी दफ्तर बंद रहे। सभी बैंक और प्राइवेट संस्थान भी बंद रहेंगे। बस और अन्य सवारी वाहन नहीं चले। साथ ही सार्वजनिक कार्यक्रम भी नहीं किए गए। शहर के दाल बाजार, टोपी बाजार, नया बाजार, विक्टोरिया मार्केट, राजीव प्लाजा, बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक बाजार सहित ग्वालियर चंबल संभाग पूर्ण रूप से बंद रहा।

किस जिले में कितने केस
राजधानी भोपाल में 2, ग्वालियर में 1, शिवपुरी में 2, इंदौर में 10, उज्जैन में 1 और जबलपुर में 6 मामले सामने आ चुके हैं।

coronavirus
Show More
monu sahu Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned