scriptलॉकडाउन में यहां पहली बार दिखे कर्फ्यू जैसे हालात, सुबह 8 बजे के बाद बाजार और गलियों में सन्नाटा, पब्लिक घरों में कैद | Coronavirus : total lockdown in gwalior for 48 hours | Patrika News

लॉकडाउन में यहां पहली बार दिखे कर्फ्यू जैसे हालात, सुबह 8 बजे के बाद बाजार और गलियों में सन्नाटा, पब्लिक घरों में कैद

locationग्वालियरPublished: Apr 02, 2020 05:11:55 pm

Submitted by:

monu sahu

मध्यप्रदेश के इंदौर के बाद ग्वालियर व चंबल में तेजी से फैल रहा है कोरोना

Coronavirus : total lockdown in gwalior for 48 hours

प्रदेश में यहां लॉकडाउन में पहली बार दिखे कफ्र्यू जैसे हालात, सुबह 8 बजे के बाद बाजार में सन्नाटा, पब्लिक घरों में कैद

ग्वालियर। पूरे देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस का संक्रमण अब मध्यप्रदेश में भी बड़ी स्पीड के साथ फैल रहा है। जिसको लेकर प्रशासन अब पहले कहीं ज्यादा सर्तक नजर आ रहा है। इसी का परिणाम है कि बाहर से आ रहे प्रत्येक व्यक्ति की लिस्ट बनाई जा रही है और उनके हाथों पर निशान लगाकर होम क्वारैंटाइन कराया जा रहा है। साथ ही चंबल संभाग के ग्वालियर और भिण्ड जिले में पूरी तरह से लॉकडाऊन किया गया है। लॉकडाऊन के दूसरे दिन पुलिस दोनों ही जिलों में काफी सख्ती के साथ नजर आई और सुबह के 9 बजते ही यह पहली बार दिखा कि लॉकडाउन में कफ्र्यू जैसे हालात नजर आए। दोनों जिलों की सभी सड़के एकदम सुनी हो गई और गलियों व माहौल्लों में सन्नाटा छा गया।
Coronavirus : total lockdown in gwalior for 48 hours
खुद दे रहे है जानकारी
पुलिस की सख्ती के बाद जो लोग बाहर अथवा विदेश से आए है। वह खुद ही अस्पताल पहुंचकर अपनी जांच करा रहे हैं। भिण्ड के रहने वाले राधेश्याम ने बताया कि प्रशासन के डर के चलते अब लोग घरों से बाहर तो नहीं निकल रहे है। साथ ही बाहर से आने वाले लोगों की भी जानकारी पुलिस तक पहुंचा रहे हैं। यहां बता दें कि बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी न देना अब अपराध है और उस पर कार्रवाई की भी बात प्रशासन की ओर से कही गई है। दोनों ही जिले के हजारों लोग अस्पताल में स्कैनिंग कराने पहुंचे।
Coronavirus : total lockdown in gwalior for 48 hours
किरानें की दुकानें कराई बंद
प्रशासन की ओर से दोनों ही जिलों में 48 घंटे का लॉकडाउन कराया गया है। इस दौरान जिलें में सुबह से ही पुलिस के वाहन घूमते नजर आए। इस दौरान कई जगहों पर खड़ी भीड़ को पुलिस ने खदेड़ा और दुकानदारों पर दुकाने बंद करने के निर्देश भी। साथ ही जरूरतमंदों को दवाई व खाना भी खिलाया। किराना सहित सभी दुकानों को बंद किए जाने के आदेश भी जारी किए गए थे। लेकिन दुकानदार व कालोनियों के लोग नहीं माने और कुछ किराना व्यवसाईयों ने अपनी दुकानों खोल रखी थीं। जब पुलिस अधिकारी निरीक्षण के लिए निकले और किराना दुकानें खुली दिखी तो उन्होंने उन दुकानों को अपने सामने ही बंद कराया। साथ ही सभी ने कोरोना को हराने के लिए सभी लोगों से सामूहिक रूप से सहयोग करने की बात कही।
Coronavirus : total lockdown in gwalior for 48 hours
प्रशासन की ओर से कराया गया है दो दिन बंद
लॉकडाउन के पहले दिन बुधवार को दोनों ही जिले के बाजार पूर्ण रूप से बंद रहे। इस दौरान सुबह के कुछ चहल-पहल दिखी, लेकिन प्रशासन के सड़क पर आते ही दोनों ही जिलों का बाजार पूरी तरह से सूने हो गए और सुबह से ही कफ्र्यू जैसे हालत नजर आए। वहीं गुरुवार को सुबह से ही भिण्ड व ग्वालियर जिले में कफ्र्यू जैसे हालत नजर आए। वहीं लॉक डाउन को सफल बनाने के लिए पुलिस और प्रशासन पूरी तरह से सख्त दिखा और बाजार में आने वाले लोगों को भी समझाइश देकर वापस घर जाने के लिए कहा। इस दौरान कई लोगों पर लाठी भी बरसाई।
Complete lockdown order in 7th to 7th April Dindori
पुलिस लोगों से बोली आप लोग घरों में रहे
ग्वालियर जिले में सुबह के समय दूध वाले और सब्जियों वाले गलियों में सब्जी बेचते दिखे, जिससे बाजारों और गलियों में थोड़ी चहलकदमी नजर आ रही थी। लेकिन सुबह 8 बजे के बाद पूरी प्रशासन टीम सड़कों पर आई और अनाउंस कर लोगों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी। इससे लोग बाजारों से घरों के अंदर पहुंच गए। बाजारों में कुछ मेडिकल स्टोर खुले हुए थे, लेकिन प्रशासन ने उन्हें भी बंद करा दिया। यहां सेवा नगर फूलबाग, मुरार गोलपहाडिय़ा,जनकगंज सिंधिया चौराहे सहित आदि जगह पर चैकिंग प्वांइट लगाए गए थे, जहां से बाइक सवारों के निकलने पर उनको सख्ती दिखाकर निकलने नहीं दिया और वापस उनके घर भेजा गया।
Coronavirus : total lockdown in gwalior for 48 hours
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो