script

उपचुनाव का काउंट डाउन शुरू, एक्शन की तैयारी में पुलिस

locationग्वालियरPublished: Oct 29, 2020 12:26:23 am

Submitted by:

Puneet Shriwastav

बंद होगा शहर की थीम रोड का रास्तासुरक्षा को लेकर अलर्ट पुलिस, स्ट््रांग रूम में राउंड द क्लाक निगरानीपुलिस का पूरा फोकस उपचुनाव पर

Police alert about security, round the clock surveillance in strong room

उपचुनाव का काउंट डाउन शुरू, एक्शन की तैयारी में पुलिस

ग्वालियर।अब पुलिस का पूरा फोकस उपचुनाव पर है। इसलिए मतदाताओं से लेकर पोलिंग बूथ और स्ट््रांग रूम तक सुरक्षा घेरा कैसा रहेगा उसे परखा जा रहा है।

चुनाव के लिए बाहर से आए पैरामिलेट््री फोर्स को यह सिखाया जा रहा है कि चुनाव तो लोकल पुलिस भी करा सकती है, लेकिन चुनाव आयोग ने बाहरी फोर्स पर भरोसा जताया है तो उसके हिसाब से शहर और मतदाताओं का मिजाज समझो।
वोटिंग शुरू होने से पहले शहर की बॉयोग्राफी, हालात जहन में दर्ज होना चाहिए। इसके अलावा पुलिस ने तय किया है 1 नंबर की शाम 5 बजे तीन दिन के लिए टुकडों में थीम रोड पर लोगों की आवाजाही नहीं होने दी जाएगी। क्योंकि पहले फेज में इस रोड पर पोलिंग पार्टियों को रवाना करने के लिए वाहन पार्क होंगे।
अगले दिन पार्टियां रवाना होंगी और तीसरे दिन भी टीमें इस रूट से एमएलबी कॉलेज में लौटेंगी।
उपचुनाव में सुरक्षा को लेकर हर पहलू पर मंथन पूरा हो चुका है। अब पुलिस एक्शन की तैयारी में है।
लोकल फोर्स तो इलाके और पब्लिक से वाकिफ है। लेकिन बाहर से चुनाव डयूटी कराने आए फोर्स को पोलिंग बूथ पर तैनात करने से पहले शहर के मिजाज और इलाके की आवोहवा से वाकिफ कराया जा रहा है। बुधवार को पुलिस लाइन में सीआएसएफ, बीएसएफ के करीब 2०० जवानों को शहर के बारे में जानकारी दी गई।
रक्षित निरीक्षक रंजीत सिंह ने बताया बाहर से आए फोर्स को बताया किन विधानसभाओं में चुनाव होना है। वहां कितने पोलिंग बूथ संवेदनशील हैं। वोटिंग के दौरान क्या हालात हो सकते हैं।

ऐसे में फोर्स को स्थिति काबू करने के लिए क्या करना होगा। पोलिंग बूथ पर फोर्स ऐसी कोई बात नहीं करे जिससे माहौल खराब हो। उनका काम खराब हो रहे माहौल को सुधारना है।
इसलिए ध्यान रखें कि अगर कोई बिना परिचय पत्र के पोलिंग बूथ पर आए तो उसे सलीके से आईडी लेकर आने के लिए कहा जाए। उसकी जानकारी पीठासीन अधिकारी को दी जाए। फोर्स किसी भी विवाद में पार्टी नहीं बनेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो