COVID-19 : दिल्ली से आया युवक होम क्वारेंटाइन में नहीं रहा, परिवार के 19 लोग संक्रमित

मध्यप्रदेश के ग्वालियर चंबल संभाग में और तेजी से फैल रहा है कोरोना संक्रमण

By: monu sahu

Updated: 03 Jun 2020, 06:28 PM IST

ग्वालियर। कोरोना संक्रमण का असर अब तेजी से शहर में फैलने लगा है। एक ही दिन में 27 पॉजिटिव मरीज शहर में निकले है। जिसमें मुरार छावनी क्षेत्र के बंशीपुरा में 19 है। बंशीपुरा में संक्रमण की जड़ 25 मई को एक युवक दिल्ली से लेकर आया। इसके आने पर कोरोना का लक्षण नहीं होने पर घर पर ही होम क्वारेंटाइन कर दिया गया, लेकिन युवक अपने कमरे में न रहते हुए पूरे घर में इधर- उधर घूमता रहा। इसके बाद 29 मई को इस युवक का सैंपल लिया गया। जिसमें 30 मई को यह पॉजिटिव आया। इस बीच इनसे मिलने से लिए गांव से एक भाई आया। भाई भी पॉजिटिव हो गया। लेकिन एक युवक ने पूरे परिवार को ही अब संक्रमित कर दिया है। इस परिवार के मंगलवार को 19 लोग पॉजिटिव आए है। इसके साथ ही अभी ओर भी कोरोना पॉजिटिव इस क्षेत्र से निकल सकते है।

तीन मंजिल मकान में छह भाई का रहता है परिवार
बंशीपुरा क्षेत्र में एक ही परिवार लगभग 22 लोग रहते है। तीन मंजिला इस मकान में लगभग 16 कमरे है। इसमें अलग- अलग परिवार के सदस्य रहते है। दिल्ली से आया युवक की पत्नी और बच्चे भी यहीं पर रहते है। इसके साथ मकान के आसपास में ही बहन- बहनोई भी है। दिल्ली से आया युवक छह भाई है। और एक भाई- भाभी गांव में रहते है, लेकिन उनके बच्चे यहीं पर इसी मकान में रहते है। इनमें से सभी पॉजिटिव पाए है। वहीं बुजुर्ग पिता भी संक्रमित का शिकार हुए है।

तीन दिन से है पुलिस के साये में
बंशीपुरा क्षेत्र में दो मकान पिछले तीन दिनों से पुलिस के साये में है। इन मकानों में तीन लोग पॉजिटिव निकल चुके है। इसके बाद यहां पर कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया था। चौबीस घंटे तक पुलिस इस क्षेत्र में पहरा दे रही है। लेकिन अब एक साथ 19 लोगों को कोरोना संक्रमण निकलने से यहां के हालात खराब हो गए है।

7 से 55 साल के 19 लोग पॉजिटिव
बंशीपुरा क्षेत्र में 19 लोग एक साथ पॉजिटिव पाए गए है। इसमें सबसे कम उम्र के 7 साल का बच्चे के साथ 55 साल के बुजुर्ग भी शामिल है। यह सभी रिश्ते में पोते, बाबा, चाचा पिता, मां आदि है।

बंशीपुरा से 10 से 15 लोगों की सैंपल आज हुई है
बंशीपुरा में निकल रहे पॉजिटिव मरीजों को देखते हुए मंगलवार को भी इन्ही परिवार के लगभग 10 से 15 लोगों के सैंपल मुरार जिला अस्पताल में हुए है। इन सभी की जांच रिपोर्ट अब बुधवार को आएगी।

बंशीपुरा के लोगो भेजा सुपर स्पेशलिटी और एमपीसिटी
बंशीपुरा क्षेत्र में निकले 19 संक्रमित मरीजों को मंगलवार की देर रात तक अस्पतालो में भेजा गया। जिसमें से इन मरीजों को जेएएच के सुपर स्पेशलिटी और एमपीसिटी में भर्ती कराया गया है।

यहां हुई लापरवाही
दिल्ली से युवक अगर घर के एक ही कमरे में होम क्वारेंटाइन में रहता तो शायद इतनी संख्या में लोग संक्रमित नहीं हो पाते। लेकिन एक जरा सी चूक के चलते एक साथ एक ही परिवार के लोग संक्रमित हो चुके है। यह युवक पूरे घर में इधर- उधर घूमता रहा।

डॉक्टरों को हटाकर भेजा मूल विभाग,अब बढेंगी परेशानी
पिछले ढाई महीने से कोरोना ड्यूटी को अंजाम दे रहे डॉक्टरों को अब स्वास्थ्य विभाग ने अपने मूल विभाग में भेजना शुरू कर दिया है। यह सभी डॉक्टर अभी तक कोरोना संक्रमण के लिए फील्ड में दौड़ रहे थे। लेकिन अब एक बार फिर से कोरोना संक्रमण ने पैर पसार लिए है। ऐसे में डॉक्टरों को मूल विभाग में भेजने से कोरोना का संक्रमण एक साथ बढ़ जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग से लगभग 50 के आसपास डॉक्टर और अन्य स्टाफ को मूल विभाग में भेजा गया है। इसके पीछे स्वास्थ्य विभाग का तर्क है कि आने वाले दिनों में मलेरिया , डेंगू, टीवी, टीकाकरण के साथ अस्पतालों मे ंशुरु हो रहे फीवर क्लीनिक में भी डॉक्टरों की ड्यूटी लगाना है। गर्मी बढ़ते ही बारिश के दिनों में डेंगू और मलेरिया के मरीज भी बढ़ सकते है। पिछले तीन महीने से इन सभी का काम पूरी तरह से बंद पड़ा हुआ है।

Corona virus Coronavirus information
Show More
monu sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned