scriptनशे पर नियंत्रण से ही कम हो सकता है अपराध का ग्राफ | Crime of crime can be reduced only by control of intoxication | Patrika News

नशे पर नियंत्रण से ही कम हो सकता है अपराध का ग्राफ

locationग्वालियरPublished: Dec 10, 2019 06:34:46 pm

नशा बेचने, इसका इस्तेमाल करने वालों पर नियंत्रण किया जाए तो अपराध का ग्राफ कम हो जाएगा। ज्यादातर संगीन अपराधों में शामिल आरोपी नशे के आदी होते हैं। थाने में इलाके के स्तर पर नशा कारोबार को खत्म करने के लिए ठोस कर्रवाई होगी तो अपराध पर नियंत्रण के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

drugs

नशा का कारोबार

ग्वालियर. नशा बेचने, इसका इस्तेमाल करने वालों पर नियंत्रण किया जाए तो अपराध का ग्राफ कम हो जाएगा। ज्यादातर संगीन अपराधों में शामिल आरोपी नशे के आदी होते हैं। थाने में इलाके के स्तर पर नशा कारोबार को खत्म करने के लिए ठोस कर्रवाई होगी तो अपराध पर नियंत्रण के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। सोमवार को मादक पदार्थों के व्यसन पर आयोजित सेमिनार में डीआइजी ग्वालियर रेंज एके पांडेय ने यह बात कहते हुए पुलिस अधिकारियों को समझाया कि नशा अपराध की जड़ है।
उन्होंने कहा कि नशे का धंधा गली मोहल्लों तक पहुंच गया है, इस पर नियंत्रण के लिए पुलिस को उन लोगों को चिह्नित करना पड़ेगा जो आसानी से नशा मुहैया करा रहे हैं। इन नशा कारोबारियों को दबोच कर उन्हें सजा दिलाना भी पुलिस का काम है। इस पर संजीदगी से काम की जरूरत है।

यह दिए टिप्स
पुलिस अधिकारियों को बताया गया कि नशा कारोबारियों के ठिकानों से बरामद मादक पदार्थों की पहचान कैसे की जाए, मादक पदार्थों को जब्त करने का तरीका क्या है, एनडीपीएस एक्ट में कार्रवाई का क्या तरीका है।

नशाखोर दिमागी संतुलन खो देता है
एसपी नवनीत भसीन ने कहा कि नशाखोरी करने वाला दिमागी संतुलन खोकर अपराध करता है। एएसपी देहात सुरेन्द गौर ने कहा नशे की लत नशाखोर को ही नहीं, उसके घर को भी बर्बाद करती है। ताजा हालात में स्कूल, कॉलेज के छात्र भी नशेबाजों की संगत में हैं। युवाओं को बचाने के लिए नशे के इस्तेमाल पर रोक लगानी पड़ेगी। इसमें समाज की भागीदारी की भी जरूरत है।
वीडियो में दिखाए दुष्प्रभाव
कार्यक्रम की शुरुआत में मादक पदार्थों की पहचान और उनके दुष्प्रभावों को वीडियो प्रजेंटेशन में दिखाया गया। कार्यक्रम में करीब 75 से ज्यादा पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो