फिर से हुई देशभर में नोटबंदी: इस शहर की बैंकों में बचा है सिर्फ ५ दिन का कैश, खाली हो गए हैं सारे बैंक और एटीएम

Gaurav Sen

Publish: Apr, 17 2018 10:17:06 AM (IST)

Gwalior, Madhya Pradesh, India
फिर से हुई देशभर में नोटबंदी: इस शहर की बैंकों में बचा है सिर्फ ५ दिन का कैश, खाली हो गए हैं सारे बैंक और एटीएम

फिर से हुई देशभर में नोटबंदी: इस शहर की बैंकों में बचा है सिर्फ ५ दिन का कैश, खाली हो गए हैं सारे बैंक और एटीएम

ग्वालियर। 8 नवंबर 2016 को हुई नोटबंदी का दौर शहर के जेहन से अभी तक उतरा ही नहीं था, कि लोगों को फिर से वहीं हालात दिखने लगे हैं। रुपए की तंगी को झेल रहे शहर के हालात इन दिनों अघोषित नोटबंदी से हो गए हैं। आमजन को न तो एटीएम में रुपए मिल रहे हैं और न ही बैंकों की शाखाओं से पर्याप्त रकम प्राप्त हो रही है। आने वाले दिनों में सहालग का सीजन शुरू होने पर रुपए की तंगी और बढऩे वाली है।

यह भी पढ़ें: शादी समारोह में छह साल की मासूम से दुष्कर्म,12 घंटे बाद भी बेहोश

 

इसी तंगी से निपटने के लिए कलेक्टर राहुल जैन ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से 1 हजार करोड़ रुपए की मांग की थी। सूत्रों की मानें तो आरबीआई ने शहर के लिए सिर्फ 100 करोड़ रुपए ही स्वीकृत किए हैं। ऐसे में यदि सिर्फ इतनी ही रकम शहर में आती है तो ये महज 5 दिनों में ही समाप्त हो जाएगी। शहर में हो रही नोटों की तंगी व्यापारियों को भी खलने लगी है। वहीं इस अघोषित नोटबंदी के दौर में किसी भी बैंक का कोई भी आला अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है।

यह भी पढ़ें: अस्पताल में नहीं मिला स्ट्रेचर, महिला का शव बोरे में ले गए परिजन

 

दो हजार के नोट की कैसेेट ही हटा दी

हालात यह हो गए हैं कि बाजार से गायब हो चुके 2 हजार के नोटों की एटीएम से कैसेट को ही हटा दिया गया है। इसकी जगह छोटे नोटों की कैसेट काम कर रही है। एटीएम में भरी जा रही रकम महज दो-दो घंटे के अंतराल में ही खत्म हो रही है।

एटीएम से मिल रहे मैसेज, पर रुपए नहीं
पिछले कुछ दिनों से एटीएम पर यह भी देखने को मिल रहा है कि ग्राहक की ओर से एटीएम मेें कार्ड लगाने के बाद खाते से पैसे कट जाने का मैसेज तो आ रहा है लेकिन रुपए नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में ग्राहकों को नई परेशानी से रूबरू होना पड़ रहा है। मंगलवार को भी शहर के एटीएम पर आमजन कैश के लिए भटकते देखे गए।

ग्वालियर में नकदी की समस्या को तत्काल दूर किया जाए : चैंबर
मप्र चैंबर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री की ओर से सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक के मुख्य महाप्रबंधक (बैंकिंग विनियमन विभाग) मुम्बई एवं भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन (मुम्बई) को पत्र लिखकर ग्वालियर में नकदी की गंभीर समस्या को जल्द दूर करने की मांग की गई है। चैंबर की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि शहर के सभी बैंकों की शाखाओं एवं एटीएम में नकदी की किल्लत बनी हुई है। इससे व्यापार प्रभावित हो रहा है। साथ ही असमंजस और अफरातफरी का वातावरण भी निर्मित हो रहा है। इसलिए नकदी की समस्या को प्राथमिकता के साथ दूर किया जाए।

lack of money in rbi

व्यापार करना हुआ मुश्किल
नकदी की समस्या से व्यापारी वर्ग को खासी परेशानी उठानी पड़ रही है। न तो बैंकों में पैसा मिल पा रहा है और न ही एटीएम में। ऐसे में व्यापारी अपना व्यापार कैसे करेगा। जल्द ही नकदी उपलब्ध नहीं हुई तो हालात खराब हो जाएंगे।
डॉ.प्रवीण अग्रवाल, मानसेवी सचिव, चैंबर ऑफ कॉमर्स

12 दिन में भी भुगतान नहीं, & नकदी नहीं होने के कारण
व्यापार प्रभावित हो रहा है। रुपयों की कमी के चलते ग्राहक माल खरीदने ही नहीं आ रहा है। जो भुगतान 3 दिन में मिल जाता था, वह अब 12 दिन में भी नहीं मिल पा रहा है।
मनीष बांदिल, शक्कर कारोबारी

Ad Block is Banned