आंधी-बारिश के साथ गिरे ओले, खेतों में बिछी फसल, वैज्ञानिक बोले अब ऐसा रहेगा मौसम

किसान बोले 25 से 50 प्रतिशत तक फसलों में नुकसान

By: monu sahu

Published: 26 Feb 2020, 03:04 PM IST

ग्वालियर। चंबल संभाग के दतिया जिले के क्षेत्र में देर रात तेज आंधी चलने के साथ कुछ देर बारिश तथा ओलावृष्टि हुई। आंधी-बारिश एवं ओलावृष्टि से किसानों की खेतों में खड़ी गेहूं की फसल आड़ी बिछ गई है। किसानों के अनुसार उनकी फसलों को मौसम के अचानक बदलने से 25 से 50 प्रतिशत तक नुकसान हुआ है। हालांकि प्रशासन ने अभी फसलों को नुकसान होने की पुष्टि नहीं की है।

दतिया जिले के बसई क्षेत्र में सोमवार को रात करीब दस बजे मौसम में अचानक बदलाव आया। मौसम में आए बदलाव की वजह से तेज आंधी चली। आंधी चलने के साथ करीब 10- 15 मिनट हल्की बारिश हुई और बारिश के साथ ओले भी पड़े। ओलों का आकार चने के बराबर बताया जा रहा है जो खेतों में गिरने के कुछ देर बाद ही घुल गए। मौसम में अचानक आए इस परिवर्तन ने किसानों को चिंता में डाल दिया। किसान जब सुबह खेतों पर पहुंचे तो गेहूं की फसल आड़ी बिछी हुई थी।

इन गांवों में हुई ओलावृष्टि
आंधी बारिश के साथ ओलावृष्टि बसई सहित क्षेत्र के वरधुवां, ठकुरपुरा, सतलौन, उर्दना, मकड़ारी, जैतपुर, नयाखेड़ा, हिम्मतपुर, सांकुली आदि गांवों में हुई है। आंधी, बारिश एवं ओलावृष्टि से गेहूं के अलावा चना एवं सरसों की फसलों को भी नुकसान हुआ है।

Current weather and temperature in datia

25 से 50 प्रतिशत नुकसान
ग्राम वरधुवां के कृषक मूलचंद्र मिश्रा के अनुसार उनकी गेहूं की फसल को 25 प्रतिशत करीब नुकसान हुआ है। सतलौन के कृषक धनीराम अहिरवार का कहना है कि फसल को 50 प्रतिशत से ज्यादा नुकसान हुआ है। ग्राम ठकुरपुरा के किसान शैलू लोधी एवं बसंत ने फसलों को 40 से 50 प्रतिशत तक नुकसान होना बताया है।

शहर में चली ठंडी हवा
सोमवार की रात मौसम में आए बदलाव का असर शहर में भी दिखाई दिया। शहर में रात दस बजे के बाद अचानक तेज ठंडी हवा चली। सुबह के समय भी मौसम में ठंडक रही और दस बजे हल्के बादल छाए रहे। इसके बाद मौसम सामान्य हो गया। मौसम में आए बदलाव से मंगलवार को दिन और रात के तापमान में 0.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को दिन का तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था जो मंगलवार को 25.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। वहीं सोमवार की रात का तापमान 13.0 डिसे था जो मंगलवार को 12.5 डिसे पर पहुंच गया।

Show More
monu sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned