scriptसैंपल हुआ फेल तो लगाया 10 लाख जुर्माना, यूं ही चलती रहेगी मिलावटखोरों के खिलाफ जंग, बोले- कलेक्टर | dairy product sample fail in testing administration put 10 lacs fine | Patrika News

सैंपल हुआ फेल तो लगाया 10 लाख जुर्माना, यूं ही चलती रहेगी मिलावटखोरों के खिलाफ जंग, बोले- कलेक्टर

locationग्वालियरPublished: Aug 14, 2019 11:23:39 am

Submitted by:

Gaurav Sen

खाद्य विभाग की टीम द्वारा मंगलवार को जीवाजी विश्वविद्यालय की कैंटीन की जांच की गई

dairy product sample fail in testing administration put 10 lacs fine

सैंपल हुआ फेल तो लगाया 10 लाख जुर्माना, यूं ही चलती रहेगी मिलावटखोरों के खिलाफ जंग, बोले- कलेक्टर

ग्वालियर। प्रशासन द्वारा मिलावटी खाद्य पदार्थ बनाने और बेचने वालों पर अब कार्रवाई शुरू कर दी गई है। मंगलवार को दो डेयरी और एक मिठाई की दुकान सहित चार प्रतिष्ठानों पर अपर कलेक्टर अनूप कुमार सिंह ने 10 लाख रुपए का जुर्माना किया है। इन प्रतिष्ठानों से मिठाई एवं अन्य खाद्य सामग्री के सैंपल लिए गए थे, जो जांच में अमानक पाए गए हैं। वहीं जुलाई में लिए गए 10 सैंपलों की रिपोर्ट भी भोपाल से आ गई है, इनमें मोर बाजार से लिए गए 4 मावा के सैंपल एवं एक अन्य स्थान से लिया मिक्स दूध का सैंपल अमानक पाया गया है। अब इन पर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। इधर खाद्य विभाग की टीम द्वारा मंगलवार को जीवाजी विश्वविद्यालय की कैंटीन की जांच की गई एवं साईं बाबा मंदिर के पास स्थिति एक दुकान से मिठाई के सैंपल लिए गए।

इन पर लगा है जुर्माना

10 सैंपल की रिपोर्ट आई, 4 मावा के और एक दूध का अमानक निकला जुलाई में लिए थे सैंपल
जुलाई में मोर बाजार व अन्य जगहों से लिए गए मावा, दूध, पनीर के सैंपल की पहली रिपोर्ट भोपाल से आ गई है। 10 में से 5 सैंपल अवमानक पाए गए हैं, जिनमें 4 मावा के और एक मिक्स मिल्क का है। खाद्य सुरक्षा विभाग की अभिविहित अधिकारी और एसडीएम पुष्पा पुषाम ने बताया कि जितने भी सैंपल लिए गए हैं, उनकी रिपोर्ट जल्द भेजे जाने के लिए फॉलो कर रहे हैं, ताकि सैंपलिंग की कार्रवाई के परिणाम सामने आ सकें।

यह है सैंपल रिपोर्ट

 

जेयू कैंटीन में पहुंची टीम, मिठाई की दुकान से लिए सैंपल

प्रशासन और फूड सेफ्टी के अधिकारियों की टीम मंगलवार को दोपहर बाद जीवाजी विश्वविद्यालय कैंटीन में जांच करने पहुंची, लेकिन कैंटीन का संचालन बंद मिला। कैंटीन में मिलावटी खाद्य विक्रय की शिकायत हुई थी। इस पर मंगलवार को अपर कलेक्टर रिंकेश वैश्य ने एसडीएम पुष्पा पुषाम को कार्रवाई के निर्देश दिए थे। निर्देश के बाद खाद्य सुरक्षा अधिकारी दो घंटे देर से पहुंचे। बंद कैंटीन में अधिकारियों ने पीछे से प्रवेश किया। कैंटीन कर्मचारियों ने बताया टेंडर खत्म होने से संचालन बंद है। विवि प्रबंधन के निर्देश पर जरूरत के समय ही सामग्री बनती है।

कंपू का निकला लाइसेंस

कार्रवाई जारी रहेगी
नियमों का पालन न करने और अमानक खाद्य पदार्थ विक्रय करने पर प्रतिष्ठानों पर अर्थदंड लगाया गया है। साथ ही सभी एसडीएम, तहसीलदार, फूड एंड सेफ्टी के अधिकारियों को जांच जारी रखने के निर्देश दिए हैं, ताकि आमजन को अमानक खाद्य पदार्थों से होने वाले हानिकारक प्रभावों से बचाया जा सके। सैंपलिंग की कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।
अनुराग चौधरी, कलेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो