कोरोना का कहर : शहर में खुलेआम बिक रहे हैं डुप्लीकेट सेनेटाइजर

गली-मोहल्लों में बिकने वाले सेनेटाइजर से एलर्जी की शिकायतें बढ़ीं

By: prashant sharma

Updated: 29 Jun 2020, 08:29 PM IST

ग्वालियर. गली-मोहल्लों में बिकने वाला हैंड सेनेटाइजर अगर आप खरीद रहे हैं तो इसकी कोई गांरटी नहीं है कि आप संक्रमण से बचे रहेंगे। क्योंकि कोरोना काल में कालबाजारी करने वालों ने इसे भी अपने मुनाफे में शामिल कर लिया है। इस नकली सेनेटाइजर का उपयोग करने से संक्रमण से बचने का तो पता नहीं, लेकिन त्वचा पर एलर्जी होने का खतरा जरूर है। गली मोहल्लों की दुकानों पर 40 से 45 रुपए में बिकने वाला सेनेटाइजर आपको संक्रमण से किस तरह से बचाएगा, यह तो उसकी कीमत से ही पता चल जाता है। क्योंकि बाजार में मेडिकल स्टोर पर बिकने वाला असली सेनेटाइजर सौ से दो सौ रुपए के बीच में बिक रहा हैं।

घर पर चल रही थी बारात की तैयारी, चंद मिनट में मातम में बदल गई खुशियां


संक्रमण की आड़ में कारोबार
इन दिनों हालात यह हो गए हैं कोरोना संक्रमण की आड़ में शहर में हैंड सैनेटाइजर के नाम पर लोगों का ठगा जा रहा है। पिछले तीन महीने में सेनेटाइजर बेचने वालों की बाढ़ सी आ गई है।

कमिश्नर का पीए सहित जिले में 15 नए कोरोना संक्रमित मिले, अंचल में संख्या 1124


कोई नियम तय नहीं
शहर में बिक रहे सेनेटाइजर की ब्रिकी के कोई नियम तय नहीं किए गए हैं। कई कंपनियों ने सेनेटाइजर का निर्माण कर उत्पादन को ब्रिकी के लिए बाजार में उतार दिया। नतीजा देखिए- ठेले, फुटपाथ, किराना, फैंसी स्टोर जहां तक कि अब लोग घर-घर आकर इन सेनेटाइजर को बेचने का काम कर रहे हैं। इसकी क्वालिटी एवं मॉनिटरिंग पर किसी का ध्यान नहीं है।

कोरोना का कहर : एक हफ्ते में बढ़े कई मरीज, 350 के पार पहुंचा आंकड़ा

नमूने लिए हैं करेंगे कार्रवाई
अभी हम सेनेटाइजर बेचने वाले लोगों को देख रहे हैं। कुछ नमूने लिए हैं। बिना बिल और गुणवत्ता सही नहीं होने पर कार्रवाई करेंगे। सेनेटाइजर पर निर्माता का पता होना चाहिए। कुछ आयुर्वेद सेनेटाइजर बेच रहे हैं।
अजय ठाकुर, ड्रग इंस्पेक्टर

मुरैना में 58 नए कोरोना संक्रमित मिले, जिले में आंकड़ा 407 पर पहुंचा

स्किन एलर्जी का बढ़ा खतरा
सेनेटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल से हाथों में सूखापन होने लगाता है। इस तरह के मामले आ रहे हैं। जिसमें लोगों द्वारा स्किन एलर्जी की समस्या हो रही है। ऐसे मरीज इन दिनों अधिक आ रहे हैं।
डॉ. अनुभव गर्ग, स्क्रीन विशेषज्ञ

prashant sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned