स्वच्छता गीत पर प्रदेश में दतिया को मिला दूसरा स्थान, मंत्रालय में गूंजी अंकिता की आवाज

लता जी को सुनकर सीखा गाना, कई मंचों पर दे चुकीं प्रस्तुति

By: Mahesh Gupta

Updated: 14 Oct 2021, 11:36 PM IST

ग्वालियर.

अपने इंट्रेस्ट को पहचानकर आगे बढऩे वालों का सफलता भी इंतजार करती है। ग्वालियर की अंकिता कैलासिया को सिंगिंग में रूचि थी। उन्होंने प्रोफेशनल कोर्स किए। प्राइवेट जॉब भी की, लेकिन मन नहीं लगा, तब उन्होंने सिंगिंग में ही अपना कॅरियर बनाया। हाल ही में स्वच्छता गीत पर प्रदेश में दतिया को दूसरा स्थान मिला है। यह गीत अंकिता के द्वारा ही तैयार किया गया है। इसमें उनका साथ दिया है पति अनूप कैलासिया ने। इसके साथ ही वह कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर प्रस्तुति दे चुकी हैं। उन्हें गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर से सम्मान भी मिल चुका है। स्कूल टाइम में ही उन्होंने 8 स्टेट अवॉर्ड अपने नाम कर लिए थे7

लता जी को सुनकर सीखा, रियाज से सुरीली की अवाज
अंकिता बचपन में लता मंगेश्कर जी को सुनती और फिर गाती। स्कूलिंग के साथ ही उन्होंने रियाज करना शुरू किया। धीरे-धीरे उनकी आवाज अच्छी हो गई। उन्हें स्कूल स्टेज पर एप्रिसिएशन मिला। फिर वह बाहर भी परफॉर्म करने लगीं और यह कारवां बढ़ता गया। उनके पास गाने के ऑफर आने लगे। आज वह कई मंचों की शोभा बढ़ा चुकी हैं।

इसी साल तैयार किए 21 गीत
अंकिता ने स्वच्छता सर्वेक्षण पर 40 गीत लिखे हैं, जो प्रदेश के कई जिले और कस्बों में सुनने को मिलते हैं। यह उपलब्धि उन्होंने अपने पति के साथ पाई है। वह खुद लिखती हैं, गाने कम्पोज करती हैं और गाती भी हैं। 2021 जनवरी से अक्टूबर तक उन्होंने 21 गाने तैयार किए हैं।

प्रोफेशनल कोर्स के बाद म्यूजिक सीखा
अंकिता बीकॉम के साथ ही एलएलबी व एलएलएम भी कर चुकी हैं। इस समय वह राजा मानसिंह तोमर संगीत एवं कला विश्वविद्यालय से क्लासिकल सीख रही हैं। अंकिता के प्रारंभिक गुरु पंडित प्रकाश नारायण मिश्र रहे।

यहां दे चुकीं प्रस्तुतियां
अंकिता लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल, कालीदास समारोह उज्जैन, आकाशवाणी भोपाल में प्रस्तुति दे चुकी हैं। वह 2004 से 2007 तक ग्वालियर व्यापार मेला में आयोजित कार्यक्रम में विनर रहीं।

Mahesh Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned