scriptइस बेटी ने पिता से की ऐसी फरमाइश कि जिस पर पूरा देश करेगा नाज, पिता का जवाब सुनकर खुश हो गई बिटिया | daughter demands father to build toilet | Patrika News

इस बेटी ने पिता से की ऐसी फरमाइश कि जिस पर पूरा देश करेगा नाज, पिता का जवाब सुनकर खुश हो गई बिटिया

locationग्वालियरPublished: Sep 19, 2017 01:15:57 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

एक बेटी ने अपने पिता से वो फरमाइश की जिसे सुनकर पूरा देश इस बिटिया पर नाज करेगा। पिता ने भी लाड़ो की बात मानी ली। 

amazing madhya pradesh, daughter demands father to make promise to build toilet, swachh bharat abhiyan, swachhta mission, father promise to daughter to build toilet, shauchalay bano aur istemal karo, tagline of swachh bharat abhiyan, sheopur news, gwalior news in hindi, mp news
ग्वालियर/श्योपुर। जिले के छोटे से गांव तुलसेफ की एक बेटी ने अपने पिता से वो फरमाइश की जिसे सुनकर पूरा देश इस बिटिया पर नाज करेगा। जवाब में पिता ने भी अपनी लाड़ो की बात मानी ली, जिसके बाद उसके चेहरे पर खुशी की जहर दिखाई दी। दरअसल ये मामला है स्वच्छता अभियान का।
MUST READ : MP के इस गांव में शराब पीने पर ऐसी सजा देने का ऐलान किया है कि सोचकर ही शराबियों का नशा उतर जाएगा, आप भी दंग रह जाएंगे

लंबे समय से स्वच्छता मिशन से दूर रहे तुलसेफ के बाबूलाल मीणा ने अपनी बेटी भारती की जिद के आगे झुकते हुए शौचालय निर्माण का संकल्प लिया है। उन्होंने बेटी को सभी के सामने विश्वास दिलाया है कि १५ दिवस में शौचालय का निर्माण करा देंगे और उसका उपयोग भी पूरे परिवार के लोग करेंगे।
दरअसल 18 सितंबर को स्वच्छता मिशन अंतर्गत शासकीय माध्यमिक विद्यालय तुलसेफ में अध्ययनरत छात्र छात्राओं के द्वारा ग्राम तुलसेफ में रैली निकाली गई। ग्रामीणजनों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए यह रैली निकाली गई। रैली में शामिल कक्षा सातवीं की छात्रा भारती मीणा ने सभी सदस्यों से उसके घर जाने के लिए कहा और सभी के समक्ष अपने पिता से शौचालय का निर्माण कराए जाने के लिए जिद की।
MUST READ : 500 महिलाओं ने वो कारनामा कर दिखाया जो किसी ने सोचा नहीं था, इनका ये काम बनेगा अन्य महिलाओं के लिए एक मिशाल

साथ ही जैसे सभी को स्वच्छता के विषय में समझाया गया, ठीक वैसे ही अपने पिता को भी बेटी ने समझाइश दी और बताया कि वह अब खुले में शौच को नहीं जाएगी। अपनी लाड़ली के मुंह से स्वच्छता पर अच्छा खांसा भाषण सुनने के बाद पिता बाबूलाल मीणा की आंख खुली और उसने बेटी को विश्वास दिलाया कि १५ दिवस में शौचालय निर्माण करा दिया जाएगा।
साथ ही यह भी भरोसा दिलाया कि उसका उपयोग भी परिवार के सदस्यों के द्वारा किया जाएगा। इस मौके पर रैली पूरे गांव से होकर गुजरी और गांव के दूसरे लोगों को भी स्वच्छता के प्रति उनके घरों पर संपर्क करके उन्हें जागरुक किया गया।
स्वच्छता रथ को दिखाई हरी झंडी
स्वच्छता पखवाड़े के तहत सोमवार को श्योपुर विकासखंड के लिए रवाना किए गए स्वच्छता रथों को जनपद उपाध्यक्ष सुमित्रा धारा सिंह बंजारा द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस दौरान जनपद सदस्य राजेंद्र बैरवा, नरेश मीणा, एसबीएम की जिला समन्वयक सारिका पाटीदार आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो