scriptDaughters behind in e-admission process in colleges | कॉलेजों में ई-प्रवेश प्रक्रिया में बेटियां: प्रदेश में आगे, लेकिन ग्वालियर में पीछे | Patrika News

कॉलेजों में ई-प्रवेश प्रक्रिया में बेटियां: प्रदेश में आगे, लेकिन ग्वालियर में पीछे

- यूजी-पीजी में अब तक 1592 ने लिया एडमिशन

- यूजी पीजी के विद्यार्थी सीएलसी प्रथम चरण में 13 जून तक लें सकेंगे प्रवेश

ग्वालियर

Published: June 11, 2022 03:57:16 pm

ग्वालियर। मध्यप्रदेश के सभी शासकीय और निजी महाविद्यालयों में स्नातक और स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा ई प्रवेश प्रक्रिया जारी है। अभी मुख्य राउंड के तहत सीटों का आवंटन के साथ ही कॉलेज लेवल काउसलिंग (सीएलसी) का प्रथम चरण शुरू हो चुका है और बाकी दो चरण होना अभी बाकी है।

girls_addmission.png

पहले मुख्य राउंड में जहां स्नातक व स्नातकोत्तर के लिए आंवटित सीटों में प्रवेश लेने के मामले में प्रदेश में भले ही बेटियां आगे चल रही हैं। लेकिन ग्वालियर जिले में वह काफी पीछे चल रही है। यह अब तक सिर्फ 1592 छात्राओं ने ही कॉलेज में प्रवेश शुल्क जमा कर एडमिशन ले लिया हैं। वहीं इस मामले में यूजी-पीजी में छात्रों का आंकड़ा फिलहाल 2514 बना हुआ है। हालांकि अभी सीएलएसी के राउंड बाकी है।

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा मुख्य राउंड के तहत यूजी के लिए छह जून और पीजी के लिए सात जून को सीटों का आवंटन किया गया गया था। इसमें यूजी के विद्यार्थियों को जहां 11 जून तक शुल्क जमा कर प्रवेश का समय दिया गया है। वहीं पीजी के लिए विद्यार्थियों के लिए 13 जून की डेट दी गई है। उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मुख्य राउंड के लिए स्नातक में अब तक 2.05 लाख विद्यार्थियों ने पंजीयन दर्ज कराए। इसी तरह पीजी के लिए 63054 छात्रों ने पंजीयन कराकर 52000 छात्रों ने सत्यापन कराया था। इसमें 43982 विद्यार्थियों को सीटें आवंटित हो चुकी हैं।

जल्द भरी जाएंगी सीटें
अभी मुख्य राउंड की प्रवेश प्रकिया के बाद अब सीएलसी राउंड चल रह है। ग्वालियर अंचल के सभी सीटे जल्द ही पूरी तरह भरी जाएगी। अभी विद्यार्थी लगातार पंजीयन कराकर एडमिशन ले रहे हैं।
- प्रो एमआर कौशल, क्षेत्रीय अधिकारी उच्च शिक्षा विभाग

अभी यूजी में 40542 व पीजी में 13115 हुए पंजीयन
उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सीएलसी प्रथम चरण अभी शुरू कर दिया गया है। इसमें प्रदेश में अब तक यूजी में 40542 और पीजी में 13115 छात्रों ने पंजीयन दर्ज कराए है। यहां यूजी में अब तक 31065 विद्यार्थियों ने सत्यापन करा लिया है और पीजी में 6102 छात्रों ने सत्यापन करा लिया है। यूजी के पंजीयन की अंतिम तिथि 11 जून और पीजी में पंजीयन की अंतिम डेट 13 जून रखी गई है। अभी सीएलएसी के राउंड बाकी है इसलिए सीटे आने वाले समय में भर जाएंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.