scriptडेड बॉडी को अब नहीं करना होगा यहां इंतजार… | Dead body will no longer have to wait here ... | Patrika News

डेड बॉडी को अब नहीं करना होगा यहां इंतजार…

locationग्वालियरPublished: Nov 19, 2019 06:31:46 pm

जेएएच के साथ ही अब मुरार जिला अस्पताल में भी जल्द ही पोस्टमार्टम हाउस बनकर तैयार होगा। पोस्टमार्टम हाउस तैयार होने से जयारोग्य अस्पताल के पीएम हाउस का लोड कम हो जाएगा। वहीं जिला अस्पताल के आसपास के क्षेत्र वालों को शव का पीएम कराने के लिए जेएएच तक परेशान नहीं पड़ेगा

post martam

डेड बॉडी को अब नहीं करना होगा यहां इंतजार…

ग्वालियर. जेएएच के साथ ही अब मुरार जिला अस्पताल में भी जल्द ही पोस्टमार्टम हाउस बनकर तैयार होगा। पोस्टमार्टम हाउस तैयार होने से जयारोग्य अस्पताल के पीएम हाउस का लोड कम हो जाएगा। वहीं जिला अस्पताल के आसपास के क्षेत्र वालों को शव का पीएम कराने के लिए जेएएच तक परेशान नहीं पड़ेगा। जिला अस्पताल परिसर में पीएम हाउस बनकर तैयार हो गया है। इसमें अभी बिजली की फिटिंग का कार्य चल रहा है। पीएम हाउस को नेशनल हेल्थ मिशन द्वारा 16 लाख की लागत में बनाकर तैयार किया गया है। इसके पूरा होने के बाद नेशनल हेल्थ मिशन स्वास्थ्य विभाग के हेंडओवर कर देगा।
मुरार जिला अस्पताल में लंबे समय से पोस्टमार्टम हाउस की डिमांड थी। इस पीएम हाउस में दो प्लेटफॉर्म बनाए गए हैं, जिससे दो लोगों के पोस्टमार्टम हो सकेंगे। अभी तक जेएएच में मृतक के परिजन को शव का पोस्टमार्टम कराने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है, लेकिन इसके शुरू होने के बाद लोगों को परेशनी नहीं होगी। मुरार जिला अस्पताल में पीएम की सुविधा अगले माह से शुरू हो जाएगी।
जेएएच में लगती है भीड़
ग्वालियर जिले ही नही आसपास के क्षेत्रों से भी पोस्टमार्टम के लिए डेडबॉडी जयारोग्य अस्पताल में पहुंचती हैं। यहां प्रतिदिन लगभग 8-10 पीएम होते हैं। अन्य जिलों में जिला अस्पताल में पीएम की व्यवस्था है, जबकि जिला अस्पताल मुरार में पीएम हाउस नहीं होने के कारण पोस्टमार्टम नहीं हो पाते थे। पूर्व संभागायुक्त एसएन रूपला के समय जिला अस्पताल में पीएम हाउस बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था।

अलग- अलग थानों को बांटा जाएगा
पीएम हाउस शुरू होते ही यहां आने वाले शवों के बारे में भी निर्णय लिया जाएगा। यह भी हो सकता है शहर के अलग- अलग थानों को जेएएच और मुरार जिला अस्पताल में बांटा जा सकता है। इससे यहां पर आने वाले शवों के परिवारजनों को भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

जल्द शुरू होगा
मुरार जिला अस्पताल में पीएम हाउस का भवन बनकर तैयार हो गया है। इसको जल्द ही शुरू कराया जाएगा। जिससे लोगों को पीएम के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
डॉ. बीके गुप्ता, सिविल सर्जन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो