scriptशहर के हैंडमेड आयटम्स की डिमांड विदेशों में, युवाओं का भी बढ़ा इन्वॉल्वमेंट | Demand for handmade items of the city abroad, increase of youth also | Patrika News

शहर के हैंडमेड आयटम्स की डिमांड विदेशों में, युवाओं का भी बढ़ा इन्वॉल्वमेंट

locationग्वालियरPublished: Apr 03, 2020 09:34:35 pm

Submitted by:

Mahesh Gupta

हैंडमेड डे आज: लॉकडाउन के कारण घर पर निखार रहे प्रतिभा

शहर के हैंडमेड आयटम्स की डिमांड विदेशों में, युवाओं का भी बढ़ा इन्वॉल्वमेंट

शहर के हैंडमेड आयटम्स की डिमांड विदेशों में, युवाओं का भी बढ़ा इन्वॉल्वमेंट

ग्वालियर.

हैंडमेड आयटम्स की डिमांड शुरू से रही है। अब इंटीरियर में भी इनका यूज होने लगा है। घरों के साथ ही ऑफिस, शोरूम में भी हैंडमेड आयटम्स ने अपनी पहुंच बनाई है। यही कारण है कि हैंडमेड आयटम्स बनाने वालों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। इनमें युवाओं की संख्या अधिक है। यंगस्टर्स ने अपने बचपन के शौक को प्रोफेशन बना लिया है। अब उन्होंने एक टीम खड़ी की है, जो हैंडमेड आयटम्स बनाती है और उनका ऑनलाइन बिजनेस इंडिया से बाहर भी फैल चुका है। आज युवा वर्ग इस फील्ड से जुड़ता जा रहा है।

लॉकडाउन का फायदा उठा रहीं सिटी वुमंस
इन दिनों लॉकडाउन का पूरा फायदा सिटी वुमंस उठा रही हैं। इन दिनों वे अपने घर के काम से फ्री होकर डेकोरेटिव आयटम्स तैयार कर रही हैं। इससे उनकी क्रिएटिविटी में निखार आ रहा है। कई वुमंस तो ऐसी भी हैं, जिन्होंने वर्षों बाद होममेड आयटम्स बनाने का प्लान किया। क्योंकि इन दिनों उनके पास समय है। इस क्रिएटिव वर्क में बच्चे और घर के अन्य फैमिली मेंबर्स भी पूरा सपोर्ट कर रहे हैं।

हॉबी को बनाया प्रोफेशन, तैयार की टीम
सोशलवर्कर मोना शर्मा ने होममेड आयटम्स बनाने की कला को अपना प्रोफेशन बना लिया। आज उनकी टीम द्वारा बनाए गए आयटम्स ऑनलाइन सेल हो रहे हैं। उनके पास पूरी टीम है, जो डिफरेंट टाइप के आयटम्स तैयार करती है। मोना की टीम द्वारा बनाए जा रहे आयटम्स की डिमांड इंडिया के बाहर भी है। लॉकडाउन के चलते वे इन दिनों घर पर ही होममेड आयटम्स तैयार कर रहे हैं। मोना ने कई बार सेंट्रल जेल में भी वर्कशॉप लगाई, जिससे वे महिला कैदियों को होममेड आयटम्स बनाना सिखाकर आत्मनिर्भर बना सकें।

देश के बाहर भी ऑनलाइन डिलीवरी
घर पर रहकर कुछ नया करने का सोचा। तब दिमाग में आया कि क्यों न हैंडमेड आयटम्स बनाने की शुरुआत की जाए। मैंने अपने बचपन के शौक को जिंदा किया और हैंडमेड आयटम्स बनाने लगी। इसकी शुरुआत मैंने वेस्ट मटेरियल से की। जब काम बढ़ा, तो एक टीम बनाई और उनके साथ काम किया। इसके बाद ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत की। आज मेरे पास ऑनलाइन विदेशों से भी ऑर्डर आते हैं, जिन्हें मैं आयटम्स भेजती हूं। मेरे कुछ आयटम्स की काफी डिमांड है।
रीतिका गुप्ता

लॉकडाउन पर तैयार कर रहा पेंटिंग
मैं आइटीएम यूनिवर्सिटी से बीकॉम कर रहा हूं। मुझे बचपन से पेंटिंग का शौक था। छुट्टियां होने के चलते इन दिनों मैं इसे और निखार रहा हूं। इसके लिए मैं समय-समय पर लगने वाली वर्कशॉप को अटेंड करता हूं।
अर्जुन डाबरा

अपनी हॉबी को रखूंगी बरकरार
मुझे पेंटिंग का शौक बचपन से रहा है। जब भी मैं फ्री होती हूं। किसी भी टॉपिक पर पेंटिंग बनाने लग जाती हूं। आगे मैं फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करूंगी, लेकिन अपनी इस हॉबी को हमेशा बरकरार रखूंगी।
तान्या मित्तल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो