scriptडेंगू ने फिर दी दस्तक, गर्मी के साथ बढ़ने लगा प्रकोप | Dengue knocked again in MP | Patrika News

डेंगू ने फिर दी दस्तक, गर्मी के साथ बढ़ने लगा प्रकोप

locationग्वालियरPublished: Feb 20, 2022 09:12:54 am

Submitted by:

deepak deewan

मौसम में गर्मी आते ही मच्छर जनित बीमारियां बढ़ने लगी

dengue2.jpg

मच्छर जनित बीमारियां बढ़ने लगी

ग्वालियर। कोरोना के घटते केसों के बीच अब डेंगू ने भी दोबारा अपनी दस्तक दे दी है। शनिवार को जिला अस्पताल में एक मरीज डेंगू पाजिटिव पाया गया। गौरतलब है कि डेंगू का यह केस करीब डेढ़ माह से भी ज्यादा समय के बाद सामने आया है. इससे पहले डेंगू का मरीज 1 जनवरी को मिला था।

जिला अस्पताल में 14 लोगों की जांच में आदित्यपुरम के रहने वाले 53 साल के मरीज को डेंगू पाजिटिव पाया गया। मरीज को कई दिनों से बुखार था. डाक्टर की सलाह पर जांच कराई तो डेंगू पाया गया. जिले में ठंड बढ़ने के साथ ही डेंगू के केस मिलना बंद हो चुके थे लेकिन मौसम में गर्मी आते ही मच्छर जनित बीमारियां बढ़ने लगी हैं.

गर्मी बढ़ने के साथ बढ़ने लगा मच्छरों का प्रकोप
दरअसल गर्मी बढ़ने के साथ मच्छरों का प्रकोप बढ़ने लगा है. फरवरी की शुरुआती सप्ताह से ही दिन गर्म और रात में गुलाबी ठंडक हो गई है। दिन व रात के तापमान में अधिक अंतर होने से फिर से मच्छर पनपने लगे हैं।

dengue.jpg

यही कारण है कि डेंगू सहित अन्य मच्छरजनित बीमारियों के मरीज सामने आने लगे हैं. जनवरी महीने में जबर्दस्त ठंड के कारण डेंगू के मरीज नहीं मिले.

चिकित्सकों का कहना है कि ठंड पूरी तरह गई नहीं और गर्मी अभी ठीक से आई नहीं है। दिन व रात के तापमान में काफी अंतर होने से बीमारी बढ़ती है। इधर मच्छर जनित बीमारियाें का खतरा भी बढ़ रहा है।

ऐसे करें बचाव— याद रखें कि डेंगू का मच्छर का लार्वा साफ पानी में पैदा होता है। साफ पानी जहां पर भी तीन दिन से अधिक जमा रहा वहां पर मच्छर लार्वा पैदा करता है इसलिए साफ पानी को घर व आसपास जमा न होने दें। बच्चे व बड़े फुल आस्तीन के कपड़े पहनें और सोने वाले कमरे में मच्छर को मारने वाला कायल का उपयोग करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो