scriptएक्सपायर रखे थे महंगी आयुर्वेदिक दवाओं के 617 नग और टैबलेट की 460 स्ट्रिप सहित 4200 पाउच | -Dept Collector Deepshikha Bhagat takes contingency action | Patrika News
ग्वालियर

एक्सपायर रखे थे महंगी आयुर्वेदिक दवाओं के 617 नग और टैबलेट की 460 स्ट्रिप सहित 4200 पाउच

-डिप्टी कलेटर दीपशिखा भगत ने की दीनदयाल इंडस्ट्रीज पर आकस्मिक कार्रवाई

ग्वालियरFeb 22, 2020 / 11:05 pm

Dharmendra Trivedi

Expires were 4200 pouches including 617 pieces of expensive Ayurvedic medicines and 460 strips of tablets.

-Dept Collector Deepshikha Bhagat takes contingency action on Deendayal Industries

ग्वालियर। बिरलानगर इंडस्ट्रियल एरिया में संचालित प्रसिद्ध आयुर्वेदिक दवा कंपनी दीनदयाल इंडस्ट्रीज लिमिटेड की दो यूनिट में शनिवार को खाद्य सुरक्षा विभाग की अभिहित अधिकारी दीपशिखा भगत ने अधिकारियों की टीम के साथ कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान मंहगे दाम पर बाजार में मिलने वाली आयुर्वेदिक दवाओं के सीरप,रस और पाक के 617 नग,टैबलेट की 460 स्ट्रिप और च्यवनप्राश के 4200 पाउच मिले हैं। अभिहित अधिकारी के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी आनंद शर्मा, गोविंद सरगैयां, सतीश शर्मा ने सभी एक्सपायरी दवाओं को एक कमरे में रखवाकर सील कर दिया। इसके बाद सैंपलिंग की कार्रवाई की।

 

यह दवाएं मिलीं एक्सपायर

-लिव केयर टेबलेट की 50 स्ट्रिप,डायबिजेम टेबलेट की 40 स्ट्रिप,फेमीकेम टेबलेट की 225 स्ट्रिप, 303 टेबलेट की 75 स्ट्रिप, अश्वगंध पाक 250 ग्राम के 55 नग, लक्ष्मी विलास रस के 60 नग, लिवकेयर सीरप लिवकेयर सीरप के 150 नग, फीमीकेयर सीरप 160 नग, लाल कोतवाल तेल 50 एमएल के 35 नग, चैतन्य कैप्सूल की 80 स्ट्रिप केप रखी मिली।


-दूसरी यूनिट में दीनदयाल ब्रांड के नाम से शरबत एवं ठंडाई का निर्माण कार्य होता है। यहां एक जगह पर च्यवनप्राश 10 ग्राम के 4200 पाउच, जामुन सिरका 500 एमएल के 62 नग, सेब सिरका 500 एमएल के 40 नग, गन्ना सिरका 500 एमएल के 55 नग मिले हैं।

-ठंडाई में मिलाया जाने वाला लाल रंग बिना लेबल के रखा था। इसके बाद फर्म से दीनदयाल ठंडाई, दीनदयाल शरबत, ग्लूकोज लिक्विड और लाल रंग के सैंपल लिए गए हैं। एक्सपायरी दवाओं को एक कमरे में रखवाकर सील कर दिया गया था।


डबरा में भी सैंपलिंग

-राज्य स्तरीय दल के सदस्य और खाद्य सुरक्षा अधिकारी सचिन लोगरिया, धर्मेन्द्र सोनी, पुष्पक द्विवेदी, महेन्द्र वर्मा, राहुल सिंह और जिले के खाद्य सुरक्षा अधिकारी लोकेन्द्र सिंह, सतीश धाकड़, लखनलाल कोरी ने डबरा में सैंपलिंग की।
-बल्ला का डेरा स्थित बजरंग डेयरी के संचालक बुध सिंह की मौजूदगी में मिक्स दूध और मावा का सैंपल लिया गया।

-मदरसा रोड डबरा स्थित श्याम डेयरी के संचालक साहब सिंह गुर्जर की मौजूदगी में पनीर और दही का सैंपल लिया गया।
-उषा कॉलोनी में ग्वालियर सहकारी दुग्ध संघ मर्यादित दुग्ध शीत केन्द्र चिलर प्लांट से संचालक पी कुमार की मौजूदगी में मिक्स दूध का सैंपल लिया गया।

-भितरवार रोड स्थित श्री कृष्णा दूध डेयरी के संचालक दीमान सिंह गुर्जर से दही और मिक्स दूध का सैंपल लियागया।

-दवा फैक्ट्री में एक्सपायरी दवाएं और गंदगी आदि की सूचना मिली थी, इसके बाद आकस्मिक कार्रवाई करके निरीक्षण किया गया है। कार्रवाई के दौरान च्वनप्राश,ठंडाई,दवाओं की स्ट्रिप सहित अन्य एक्सपायरी मिली है, इस पूरे सामान को एक कमरे में रखकर सील कर दिया है।
दीपशिखा भगत, अभिहित अ

Home / Gwalior / एक्सपायर रखे थे महंगी आयुर्वेदिक दवाओं के 617 नग और टैबलेट की 460 स्ट्रिप सहित 4200 पाउच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो