मंच पर दिखा संवाद, सम्प्रेषण और अभिनय

मंच पर दिखा संवाद, सम्प्रेषण और अभिनय
Workshop

Harish kushwah | Updated: 14 Jul 2019, 08:18:53 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

युवा विज्ञान परिषद मप्र एवं राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित पुतल माध्यम द्वारा विज्ञान संचार कार्यशाला के तीसरे दिन प्रतिभागियों ने जो पुतल तैयार किए थे, उनकी संचालन प्रक्रिया को विशेषज्ञों द्वारा समझाया गया।

ग्वालियर. युवा विज्ञान परिषद मप्र एवं राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित पुतल माध्यम द्वारा विज्ञान संचार कार्यशाला के तीसरे दिन प्रतिभागियों ने जो पुतल तैयार किए थे, उनकी संचालन प्रक्रिया को विशेषज्ञों द्वारा समझाया गया। साथ ही उनके द्वारा भी पुतलो को संचालित किया गया। इस प्रकार के मनोरंजन के माध्यम से विज्ञान के विभिन्न पहलुओं को सभी के समक्ष दर्शाया गया। उपस्थित लोगों के बीच सवाल जवाब का सिलसिला शाम तक चलता रहा।

विज्ञान के विषयों को किया रेखांकित

आयोजन के द्वितीय सत्र की अध्यक्षता सुभाष चंद्र अरोरा पूर्व संचालक जन सम्पर्क द्वारा की गई। द्वितीय सत्र की शुरुआत भिण्ड से विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित वरिष्ठ लेखक एवं कथाकार संजीव शर्मा के उद्बोधन से हुई। उन्होंने प्रतिभागियों को विज्ञान लेखन को कहानियों में किस प्रकार समावेशित किया जा सकता है, के बारे में विस्तार से बताया। प्रतिभागियों द्वारा प्रस्तुत की गई स्क्रिप्ट में प्रतिभागियों द्वारा विज्ञान के विभिन्न विषयों को रेखांकित किया गया, जिसमें महिला स्वास्थ्य एवं पोषाहार आधारित भेदभाव को समाज से दूर करना एवं वैज्ञानिक सोच के विकास के लिए किस प्रकार अंधविश्वासों से मुक्ति पाई जाए आदि शामिल थे।

तीन सेशन में आयोजन

प्रतिभागियों को अभिनय एवं सम्प्रेषण की बारिकियों के बारे में रंगकर्मी अशोक सेंगर द्वारा समझाकर उनसे प्रयोगात्मक संवाद सम्प्रेषण कराया एवं प्रत्यक्ष अभिनय भी कराया गया। अंतिम सत्र में छाया सक्सेना द्वारा मुखौटों का निर्माण एवं उनकी वेशभूषा तैयार करना प्रतिभागियों को सिखाया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned