scriptदूर से आ रहे वाहन को ट्रैफिक सिग्नल नहीं दिखने से परेशानी | Digital display placed in front of traffic signal | Patrika News

दूर से आ रहे वाहन को ट्रैफिक सिग्नल नहीं दिखने से परेशानी

locationग्वालियरPublished: Jan 14, 2019 12:48:37 am

ट्रैफिक सिग्नल के सामने डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगाने से हादसे की आशंका बनी रहती है। खासकर दूर से आने वाले वाहन चालकों को सही तरीके से सिग्नल नहीं दिखने से काफी परेशानी होती है।

traffic

दूर से आ रहे वाहन को ट्रैफिक सिग्नल नहीं दिखने से परेशानी

ग्वालियर. शहर में ट्रैफिक व्यवस्था पहले से ही बिगड़ी हुई है। इस पर ट्रैफिक सिग्नल के सामने डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगाने से हादसे की आशंका बनी रहती है। खासकर दूर से आने वाले वाहन चालकों को सही तरीके से सिग्नल नहीं दिखने से काफी परेशानी होती है। शाम होते ही प्रमुख चौराहों पर जाम की स्थिति निर्मित हो जाती है। नगर निगम की लापरवाही के कारण आकाशवाणी तिराहे पर भी ट्रैफिक व्यवस्था बदहाल हो गई है। इसके बावजूद नगर निगम इस ओर ध्यान नहीं दे रही है।
शहर को स्मार्ट बनाने के लिए लगाए हैं डिस्प्ले बोर्ड

शहर को स्मार्ट बनाने के लिए विभिन्न प्रोजेक्ट चलाए जा रहे हैं, जिसमें डिजिटल साइन बोर्ड सहित विभिन्न डिस्प्ले लगाए गए हैं, लेकिन इन्हें लगाने से पहले निगम ने इनकी फिजिबिलिटी चेक नहीं की। दरअसल, आकाशवाणी तिराहे पर स्थित ट्रैफिक सिग्नल पर एक डिजिटल डिस्प्ले लगाया गया है, जिसके कारण वाहन चालकों को सिग्नल ही दिखाई नहीं देता है। सबसे अधिक परेशानी मुरार से मेला रोड की ओर जाने वाले वाहन चालकों को होती है। टर्न के लिए यहां रुकने वाले वाहनों को सिग्नल नहीं दिखता है, ऐसे में वह खड़े रहते हैं और कई बार सिग्नल फिर रेड हो जाता है, जब वह टर्न करते हैं तो दूसरी ओर से ट्रैफिक आ जाता है, ऐसे में दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है। ऐसी स्थिति में यहां वाहन चालक अंदाज में वाहनों को टर्न कर रहे हैं।
शाम को रहता है ट्रैफिक का अधिक दबाव

नगर निगम ने डिजिटल डिस्प्ले ट्रायल के तौर पर लगाया था, इसके बाद शहर के विभिन्न चौराहों पर लगाने की योजना है, इसके तहत यह डिजिटल डिस्प्ले एंबुलेंस का सायरन सुनकर ट्रैफिक सिग्नल को ग्रीन कर देगा और बाकी साइडों के टै्रफिक को रोक देगा, लेकिन फिलहाल यहां सिर्फ शहर से जुड़ी जानकारी ही प्रदर्शित हो रही हैं। इसके बावजूद न तो नगर निगम और न ही पुलिस अधिकारियों ने इस ओर ध्यान दिया है। अगर यही हालात रहे तो यहां कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। खासकर ट्रैफिक का दबाव शाम को अधिक रहता है, उस समय यहां के हालात और बिगड़ जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो