scriptमौसम बदलते ही फैलने लगी बीमारियां, जेएएच की ओपीडी में 3650 से ज्यादा मरीज | Diseases started spreading as the weather changed, more than 3650 pat | Patrika News

मौसम बदलते ही फैलने लगी बीमारियां, जेएएच की ओपीडी में 3650 से ज्यादा मरीज

locationग्वालियरPublished: Feb 19, 2020 12:19:51 am

Submitted by:

Rahul rai

बच्चों को बुखार, उल्टी दस्त के साथ हाथ पैर में दर्द की शिकायत अधिक हो रही है। जेएएच के अलावा अन्य अस्पतालों में भी मरीजों की भीड़ बढ़ गई है। डॉक्टरों ने भी बदलते मौसम में सावधान रहने की सलाह दी है।

मौसम बदलते ही फैलने लगी बीमारियां, जेएएच की ओपीडी में 3650 से ज्यादा मरीज

मौसम बदलते ही फैलने लगी बीमारियां, जेएएच की ओपीडी में 3650 से ज्यादा मरीज

ग्वालियर। मौसम बदलते ही बीमारियां फैलने लगी हैं। वायरल फीवर, निमोनिया, पीलिया, डायरिया के साथ एलर्जी के मरीजों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी हो गई है। आम दिनों में जयारोग्य अस्पताल की ओपीडी में 2000 तक मरीज आते हैं, लेकिन अब संख्या 3665 तक पहुंच गई है। सबसे ज्यादा मरीज वायरल फीवर के आ रहे हैं। साथ ही बच्चों को बुखार, उल्टी दस्त के साथ हाथ पैर में दर्द की शिकायत अधिक हो रही है। जेएएच के अलावा अन्य अस्पतालों में भी मरीजों की भीड़ बढ़ गई है। डॉक्टरों ने भी बदलते मौसम में सावधान रहने की सलाह दी है।
जेएएच की ओपीडी की स्थिति
– 14 फरवरी- 3021
– 15 फरवरी- 2732
– 17 फरवरी- 3809
– 18 फरवरी- 3665

बच्चा बीमार होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं
मौसम बदलने के बाद जेएएच की ओपीडी में सबसे ज्यादा बच्चों की संख्या बढ़ी है। इसमें सर्दी, जुकाम के साथ पेट में दर्द के मरीज अधिक आ रहे हैं। डॉक्टर सलाह दे रहे हैं कि बच्चा बीमार होने पर तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें। घरेलू इलाज पर ज्यादा भरोसा नहीं करें। साथ ही बच्चों की अच्छी तरह देखरेख करें।
ओपीडी शुरू होने से पहले ही लग जाती भीड़
मरीजों की संख्या बढऩे से हालात यह हो गए हैं कि डॉक्टर को दिखाने के लिए जेएएच में ओपीडी शुरू होने से पहले ही मरीजों की भीड़ पहुंच जाती है।
सर्दी, खांसी से करें बचाव
किसी बच्चे को सर्दी, खांसी या सांस लेने में परेशानी आ रही है तो परिवार में दूसरे सदस्य को यह न हो, इसका विशेष ख्याल रखें। इन बीमारियों से बचाने के लिए ताजा खाना ही खाएं, पानी की मात्रा कम नहीं होने दें। जरा भी परेशानी आने पर डॉक्टर को दिखाएं। इस समय ओपीडी में सबसे ज्यादा बच्चे ही आ रहे हैं।
डॉ.रवि अम्बे, बाल एवं शिशु रोग विशेषज्ञ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो