script

कम तौल और मिलावट की जांच नहीं कराते पेट्रोल पम्प

locationग्वालियरPublished: Jul 17, 2018 08:04:10 pm

पेट्रोल पम्पों पर कम तौल की आशंका होने पर जांच के लिए मापक यंत्र और अशुद्धता को जांच के लिए फिल्टर पेपर नहीं देना पम्पों मालिकों की मनमानी की दर्शाता है।

petrol pump

कम तौल और मिलावट की जांच नहीं कराते पेट्रोल पम्प

ग्वालियर. देश- व प्रदेश के पेट्रोल पंपों पर तेल में मिलावट और कम तौल की शिकायतें आम हो गई हैं। कई बार शिकायतों के बाद भी अधिकारी कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति करते हैं। पेट्रोल पंपों पर उपभोक्ताओं को कई अधिकार हैं, वह मापक यंत्र से पेट्रोल की माप करा सकता है, पेट्रोल अशुद्ध होने पर जांच के लिए वह फिल्टर पेपर की मांग सकता है। पेट्रोल पंपों की हकीकत जानने के लिए पत्रिका ने लाइव ग्राउंड रिपोर्ट की और शहर के कई पेट्रोल पंपों का जायजा लिया। पेट्रोल पंप पर मांगने पर भी मापक यंत्र से पेट्रोल नहीं दिया गया। अधिकांश पेट्रोल पंपों पर फिल्टर पेपर भी नहीं मिला, जबकि नियमानुसार पेट्रोल पंप पर ५० एमएल से ५ लीटर तक का पेट्रोल का माप उपभोक्ता करवा सकते हैं।
रिपोर्टर ने पंप कर्मचारी से एक लीटर पेट्रोल मापक यंत्र से मापकर गाड़ी में डालने के लिए कहा, इस पर कर्मचारी ने साफ मना कर दिया। रिपोर्टर ने कहा कि क्या मापक यंत्र नहीं है? इस पर कर्मचारी बोला कि मापक यंत्र तो है, लेकिन वो ऑफिस में रखा है। रिपोर्टर ने ऑफिस से लाने के लिए कहा, लेकिन उसने यह कहते हुए मना कर दिया कि ऑफिस अभी बंद है, जबकि ऑफिस खुला हुआ था, यह देखकर रिपोर्टर ने इशारा करते हुए कर्मचारी से कहा कि ऑफिस तो खुला हुआ है, इस पर उसने कहा कि मैनेजर साहब नहीं आए हैं, मापक यंत्र उनके पास ही हैं।

पंप कर्मचारी ने बोतल से नापने की दी नसीहत


पेट्रोल का इस्तेमाल बम और दूसरे पर डालने के लिए करने के कारण प्रशासन ने बोतल में पेट्रोल देने से मना कर दिया है। यहां तक कि नियम भी बना दिया है कि अगर बोतल में पेट्रोल पंप कर्मचारी ने दिया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके बावजूद जब पेट्रोल पंप कर्मचारियों से एक लीटर पेट्रोल को नापने के लिए कहा तो उन्होंने खुलेआम १ लीटर की बोटल लाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि बोटल ले आइए और उसमें भरकर नाप लीजिए।
अधिकारी ने कहा

– पेट्रोल पंप पर कम पेट्रोल देने की शिकायतें अक्सर आती हैं, विभाग द्वारा क्या कार्रवाई की जाती है?
– शिकायत पर हम संबंधित पेट्रोल पंप की जांच करते हैं। अगर किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी मिलती है तो पंप को सील कर जुर्माना लगाते हैं।
– इस महीने अभी तक कितने पेट्रोल पंप की जांच की गई?
– हाल में हमने किसी भी पेट्रोल पंप की जांच पड़ताल नहींं की है। हमारे पास स्टाफ की कमी है, लेकिन हम जल्द ही जांच पड़ताल कर कार्रवाई करेंगे।
– शहर के अधिकांश पेट्रोल पंप पर मापक यंत्र ही नहीं हैं, पेट्रोल पंप कर्मचारी एक लीटर पेट्रोल मापकर देने से मना कर रहे हैं।
– मापक यंत्र सभी को रखना अनिवार्य है। अगर किसी पेट्रोल पंप पर मापक यंत्र से पेट्रोल देने से मना कर रहे हैं तो जांच पड़ताल कर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।
एमपी शुक्ला, उप नियंत्रक नाप तौल विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो