scriptशेल्टर होम से दिव्यांग लापता, कई बार गए कलेक्टर और अन्य अधिकारी, लेकिन बेखबर रहे | divyang missing from shelter home, many times the collector and other | Patrika News

शेल्टर होम से दिव्यांग लापता, कई बार गए कलेक्टर और अन्य अधिकारी, लेकिन बेखबर रहे

locationग्वालियरPublished: Sep 30, 2018 07:00:50 pm

Submitted by:

Rahul rai

यहां से एक दिव्यांग शिवकुमार पांच दिन से लापता है, प्रशासन के अधिकारी, महिला बाल विकास की टीम कई बार जांच करने पहुंची, लेकिन इससे बेखबर रही।

shelter home

शेल्टर होम से दिव्यांग लापता, कई बार गए कलेक्टर और अन्य अधिकारी, लेकिन बेखबर रहे

ग्वालियर। प्रशासन द्वारा शेल्टर होम स्नेहालय को टेक ओवर कर लिए जाने के बाद भी अधिकारी इसे लेकर गंभीर नहीं हुए हैं। उनकी लापरवाही का एक और मामला सामने आया है। यहां से एक दिव्यांग शिवकुमार पांच दिन से लापता है, प्रशासन के अधिकारी, महिला बाल विकास की टीम कई बार जांच करने पहुंची, लेकिन इससे बेखबर रही।
शनिवार को जब मानव अधिकार की टीम पहुंची तब इसका खुलासा हुआ। शनिवार को दोपहर मानव अधिकार आयोग के संयोजक यशपाल सिंह, आयोग मित्र अंशुमन शर्मा, डॉ.सुभाष जैन और क्लर्क जितेन्द्र सिंह स्नेहालय पहुंचे, उन्होंने जब बच्चों की संख्या पूछकर गिनती कराई तो दिव्यांग शिवकुमार गायब मिला।
केयर टेकर से पूछा तो पता चला वह 25 सिंतबर से गायब है। आयोग की टीम को यह जानकर हैरानी हुई कि कलेक्टर सहित कई बड़े अधिकारी स्नेहालय में जांच करने पहुंचे, लेकिन शिवकुमार के गायब होने का किसी को पता नहीं चला।
गिनती नहीं होती तो पता नहीं चलता
अगर मानव अधिकार की टीम बच्चों की गिनती नहीं कराती तो यह खुलासा नहीं होता। शिवकुमार को फिट आते हैं, उसका न्यूरो में इलाज भी चल रहा है। उसके लापता होने की खबर मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और जांच पड़ताल कर गुमशुदगी दर्ज की।
टीम ने पाया घटना के बाद फैलीं अव्यवस्थाएं
आयोग की टीम ने पाया कि दिव्यांग युवती के साथ बलात्कार का मामला सामने आने के बाद से स्नेहालय में अव्यवस्थाएं फैल गईं। दवाई प्रॉपर नहीं मिलने से बच्चों की तबियत बिगड़ी। इस बीच पुलिस कार्रवाई के डर से दो केयर टेकर भी भाग गए। बच्चों का अच्छी तरह से ध्यान नहीं रखा गया।
रिपोर्ट भोपाल भेजी
आयोग की टीम ने रिपोर्ट तैयार कर भोपाल मानवाधिकार आयोग के अधिकारियों को भेजी है।

गुमशुदगी दर्ज की

स्नेहालय से शिवकुमार लापता है। वहां रहने वाली एक लडक़ी की शिकायत पर गुमशुदगी दर्ज कर ली गई है। कुछ लोगों से पूछताछ भी की गई।
अमित भदौरिया, टीआइ बिलौआ थाना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो