script

मरीजों के साथ करें अच्छा बर्ताव

locationग्वालियरPublished: Apr 25, 2019 07:27:19 pm

Submitted by:

Avdhesh Shrivastava

फैमिली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ग्वालियर शाखा द्वारा चलाए जा रहे सहायक पैरामेडिकल प्रशिक्षण के अन्तर्गत बुधवार को द्वितीय बैच का प्रारम्भ संस्था की शाखा प्रबन्धक नीलम दीक्षित द्वारा किया गया।

 Paramedical Training,

मरीजों के साथ करें अच्छा बर्ताव

ग्वालियर. फैमिली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ग्वालियर शाखा द्वारा चलाए जा रहे सहायक पैरामेडिकल प्रशिक्षण के अन्तर्गत बुधवार को द्वितीय बैच का प्रारम्भ संस्था की शाखा प्रबन्धक नीलम दीक्षित द्वारा किया गया। इस प्रशिक्षण में 18 से 35 वर्ष तक के युवाओं को रोजगार उन्मुक्त प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. दीक्षित ने प्रथम सत्र के विद्यार्थियों के कार्य क्षेत्रों पर भी जानकारी दी तथा उन्हें पॉवर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से फ ोटो भी दिखाए। विशिष्ट अतिथि के रूप में संस्था के कार्यक्रम अधिकारी अच्छेन्द्र सिंह कुशवाह उपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि किस प्रकार ऑपरेशन थिएटर में कार्य करना चाहिए।
कार्यक्रम में संस्था की स्टॉफ नर्स मिथलेश पटेरिया ने सभी को स्टॉफ द्वारा मरीजों के साथ किए जाने वाले व्यवहार के बारे में बताया। कार्यक्रम में रिसोर्सपर्सन के तौर पर प्रतीक पटेरिया उपस्थित थे, जिन्होने सभी को ट्रेनिंग के उद्देश्यों पर जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन प्लेसमेंट को-ऑर्डिनेटर पंकज अग्रवाल द्वारा किया गया।
कैंप में मिला परामर्श, होंगे फ्री आई ऑपरेशन
शीतला सहाय इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस की ओर से नाका चंद्रबनी स्थित आगनबाड़ी केंद्र पर नि: शुल्क नेत्र व स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ मानव अधिकार प्रोटेक्शन के प्रदेश अध्यक्ष राजेन्द्र झा ने किया, जिसमें सभी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर मौजूद रहे। डीबीसीएम योजना के अंतर्गत मोतियाबिंद के मरीजों का नि:शुल्क ऑपरेशन भी किया जाएगा। सिम्स द्वारा प्रत्येक बुधवार और शनिवार को शहर की आंगनबाड़ी केंद्रों पर नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाए जा रहे हैं, जिसके अंतर्गत आयुष्मान योजना का भी प्रचार किया जा रहा है। इस अवसर पर एनवी भार्गव, अमित भदौरिया, दीपक भूपेंद्र भदौरिया, नवदीप सक्सेना, मानव अधिकार प्रोटेक्शन के अनिल सिंह राजपूत, हरिओम प्रजापति, आंगनवाड़ी सहायिका वंदना व गीता सहित अनेकों लोग मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो