कोर्स करते हैं छात्र, रोजगार के अवसर को बढ़ावा नहीं

कोर्स करते हैं छात्र, रोजगार के अवसर को बढ़ावा नहीं

Rajesh Shrivastava | Updated: 04 Jun 2019, 06:53:13 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

कॉलेज में सबसे ज्यादा परेशानी बाहरी क्षेत्रों से आने वाले छात्रों को होती है, वहीं कॉलेज में नियमित रूप से क्लास नहीं लगने के कारण भी छात्र परेशान होते रहते हैं।

ग्वालियर. आइटीआई (बॉयज) कॉलेज की व्यवस्थाओं को लेकर छात्रों द्वारा कई बार मामला उठाया है। छात्रों के काम-काज समय पर नहीं हो पाते हैं, साथ ही उनकी समस्याओं का निराकरण नहीं होने के कारण छात्रों द्वारा विरोध भी किया जाता है। कॉलेज में सबसे ज्यादा परेशानी बाहरी क्षेत्रों से आने वाले छात्रों को होती है, वहीं कॉलेज में नियमित रूप से क्लास नहीं लगने के कारण भी छात्र परेशान होते रहते हैं। इसके अलावा छात्रों द्वारा जब भी किसी भी प्रकार की जानकारी मांगी जाती है तो जिम्मेदार अधिकारी अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लेते हैं। ऐसे में छात्रों को परेशान होना पड़ता है। कॉलेज की व्यवस्थाओं में सुधार को लेकर कई बार वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भी निर्देश दिए जा चुके हैं। हालांकि कुछ व्यवस्थाओं में सुधार होते हुए दिख रहा है। लेकिन अभी भी कई व्यवस्थाओं में सुधार होने की जरूरत है, तब जाकर ही छात्रों की समस्याओं का निराकरण हो सकेगा। इस संबंध में आइटीआइ (बॉयज) कॉलेज के प्राचार्य सीएल कटारे से एक्सपोज की चर्चा।
? कॉलेज में अभी तक परीक्षाएं क्यों नहीं हो पाई हैं
- परीक्षा के लिए पूर्व में जून माह निर्धारित किया गया था, लेकिन अभी कुछ खामियों के कारण तिथि निर्धारित नहीं हो पाई है, वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर ही तिथि निर्धारित की जा सकेगी।
? कॉलेज में अध्ययनरत छात्रों को रोजगार के अवसर दिलवाए जाने के लिए प्रयास क्यों नहीं
- इसके लिए प्रबंधन प्रयासरत है, अभी तक छात्र कंपनियों में जाकर ही ट्रेनिंग लेते थे, लेकिन अब छात्रों के लिए सिस्टम ड्यूल स्किल ऑफ ट्रेनिंग की व्यवस्था की जा रही है। जिसमें छात्र कॉलेज में पढ़ाई के साथ- साथ जॉब की ट्रेनिंग भी ले सकेंगे।
? नए एडमिशन के लिए क्या प्रक्रिया चल रही है
- कॉलेज में नए एडमिशन के लिए अभी तिथि निर्धारित नहीं की जा सकी है, परीक्षाएं होने के साथ ही नए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
? छात्रों की समस्याओं का निराकरण समय पर क्यों नहीं ?
- ऐसा नहीं है, छात्रों की समस्याओं का निराकरण कराए जाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं, अगर किसी छात्र की समस्या का निराकरण नहीं होता है तो वह मुझसे संपर्क कर सकता है। छात्रों की समस्याओं का निराकरण कराए जाने के संबंध में हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

 

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned