scriptएंबुलेंस 108 में न दवाएं, न खून रोकने वाला इंजेक्शन, एसी भी खराब | do not take medicines in Ambulance 108, non-bleeding injection, even w | Patrika News

एंबुलेंस 108 में न दवाएं, न खून रोकने वाला इंजेक्शन, एसी भी खराब

locationग्वालियरPublished: May 26, 2019 07:38:02 pm

Submitted by:

Rahul rai

कंपू लोकेशन की एंबुलेंस 108 (वाहन क्रमांक एमपी 02 एवी/6372) का निरीक्षण किए जाने पर तमाम खामियां मिली हैं। इसमें मरीज को खून रोकने के लिए दिया जाने वाला इंजेक्शन नहीं था, न ही जीवन रक्षक दवाएं थीं।

Ambulance 108,

एंबुलेंस 108 में न दवाएं, न खून रोकने वाला इंजेक्शन, एसी भी खराब

ग्वालियर। एंबुलेंस 108 की हालत में कोई सुधार नहीं हो रहा है। जिला स्वास्थ्य अधिकारी-2 मनोज कौरव और एंबुलेंस के नोडल अधिकारी इन्द्रपाल निवारिया द्वारा कंपू लोकेशन की एंबुलेंस 108 (वाहन क्रमांक एमपी 02 एवी/6372) का निरीक्षण किए जाने पर तमाम खामियां मिली हैं। इसमें मरीज को खून रोकने के लिए दिया जाने वाला इंजेक्शन नहीं था, न ही जीवन रक्षक दवाएं थीं। एसी चालू था, लेकिन वह कूलिंग नहीं दे रहा था, इसे ठीक करने और दवाओं का इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं।
स्वास्थ्य विभाग और जिगित्सा कंपनी के बीच एंबुलेंस 108 को लेकर अनुबंध हुआ है, जिसके अनुसार एंबुलेंस में सभी जीवन रक्षक दवाएं रहेंगी। इसके साथ ही उपकरण, ऑक्सीजन सिलेंडर होना भी आवश्यक है, लेकिन अधिकतर एंबुलेंस में कहीं टायर खराब हैं, तो कहीं किसी में एसी कूलिंग नहीं दे रहा है। साथ ही दवाएं भी गायब हैं। साथ ही एंबुलेंस चालकों पर यह आरोप भी लगता रहा है कि ग्रामीण क्षेत्र से मरीजों को सरकारी अस्पताल ले जाने की जगह निजी चिकित्सालय में ले जा रहे हैं। इनके अलावा यह एंबुलेंस अपनी लोकेशन छोडकऱ दूसरी जगह खड़ी हो रही हैं।
नहीं सुधर रही हालत
एंबुलेंस 108 की व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए सीएमएचओ कार्यालय में हर सोमवार को बैठक होती है, लेकिन इन बैठकों में अधिकतर जिगित्सा केयर कंपनी के जिला कॉॢडनेटर गायब रहते हैं। कई बार सीएमएचओ द्वारा एंबुलेंस की व्यवस्थाएं सुधारने के लिए जिला कॉॢडनेटर एवं एंबुलेंस से जुड़े अन्य लोगों से कहा है, लेकिन उनकी हालत नहीं सुधर सकी है। सीएमएचओ डॉ.मृदुल सक्सेना ने इस संबंध में बीते रोज एनएचएम के डायरेक्टर को पत्र लिखा है, जिसमें कंपनी के खिलाफ कार्रवाई प्रस्तावित की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो