scriptDo not wait for the government circular, follow the policy in your own | गवर्नमेंट के सर्कुलर का इंतजार न करें, अपने तरीके से पॉलिसी को फॉलो करें | Patrika News

गवर्नमेंट के सर्कुलर का इंतजार न करें, अपने तरीके से पॉलिसी को फॉलो करें

‘एनईपी-2020 मंथन’ कार्यक्रम में शािमल हुए स्कूल के प्रिंसिपल्स और डायरेक्टर

ग्वालियर

Published: April 17, 2022 12:40:19 pm

ग्वालियर.

देश में 34 साल बाद नई शिक्षा नीति बनी है। इसमें कई अहम चेंजेज देखने को मिले हैं। कई स्कूल इस पर पहले से भी काम कर रहे थे, लेकिन अब इसे और इम्प्लीमेंट करने की जरूरत है। लगातार चिंतन करने की जरूरत है। इस पर सरकार ध्यान दे। पॉलिसी में पैरेंट्स को भी इन्वॉल्व करें। यह बात स्कूल प्रिंसिपल्स और डायरेक्टर्स ने कही। आइपीएन फाउंडेशन की ओर से मंथन कार्यक्रम हुआ। इसमें दो पैनल डिस्कशन हुए। की-नोट स्पीकर के रूप में सिंधिया कन्या विद्यालय की प्रिंसिपल निशि मिश्रा उपस्थित रहीं। एड्रेस आइपीएन के फाउंडर गौरव यादव ने किया।
गवर्नमेंट के सर्कुलर का इंतजार न करें, अपने तरीके से पॉलिसी को फॉलो करें
गवर्नमेंट के सर्कुलर का इंतजार न करें, अपने तरीके से पॉलिसी को फॉलो करें
अभी बच्चों की मनोस्थिति ठीक करने की जरूरत
पहला पैनल डिस्कशन न्यू एजुकेशन पॉलिसी इम्प्लीमेंटेशन पर था। इसमें ग्वालियर ग्लोरी हाईस्कूल की प्रिंसिपल राजेश्वरी सावंत, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल मंजू सिंह, मनोज कोठेकर, स्वामी सुप्रदीप्तानंद एवं गौरव कुमार द्विवेदी उपस्थित रहे। डिस्कशन में यह निकला कि जो पॉलिसी बनाई गई है, उसे हम अपने तरीके से पालन करें। किसी भी प्रकार के सर्कुलर का इंतजार न करें।
पॉलिसी की ग्राउंड लेवल पर की जाए समीक्षा
दूसरे पैनल डिस्कशन का विषय न्यू एजुकेशन पॉलिसी हिट एंड मिस रखा गया था। इसमें विद्या निकेत स्कूल के प्रिंसिपल अनुराग गुप्ता, रिचा वर्मा, सुरेखा माहेश्वरी, डॉ उमेश चन्द्र जैन, आसमा खान रहे। निष्कर्ष निकला कि दो साल हम पेंडेमिक में रहे। अभी बच्चों की मनोस्थिति ठीक करने की जरूरत है। साथ ही पॉलिसी की जमीनी स्तर पर जाकर सरकार को समीक्षा करने की जरूरत है।
पैनल से ये पूछे सवाल
- यदि साइंस को प्रमोट करना है तो क्या करें?
- नैतिक शिक्षा का पालन बच्चों को कैसे कराएं?
- हर राज्य से आने वाले बच्चों को किस तरह से पढ़ाया जाए?
- बच्चों में तनाव कम करने के लिए क्या करें?

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra: महाराष्ट्र से बड़ी खबर, देवेंद्र फडणवीस आज शाम 7 बजे लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस का बड़ा बयान, कहा- एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएमMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनMaharashtra Politics: बीजेपी और शिंदे गुट के बीच नहीं आएगी शिवसेना, लेकिन निभाएगी विरोधी की भूमिका, जानें संजय राउत ने क्या कहा?Kangana Ranaut ने Uddhav Thackeray पर कसा तंज, कहा- 'हनुमान चालीसा बैन किया था, इन्हें तो शिव भी नहीं बचा पाएंगे'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.