scriptपुरुष नसबंदी में रुचि नहीं ले रहे डॉक्टर, 20 को नोटिस | doctor not interested in sterilization, notice to 20 | Patrika News

पुरुष नसबंदी में रुचि नहीं ले रहे डॉक्टर, 20 को नोटिस

locationग्वालियरPublished: Mar 05, 2019 01:00:03 am

Submitted by:

Rahul rai

नसबंदी के लिए डॉक्टरों को पांच दिन का प्रशिक्षण दिया गया था, लेकिन कई डॉक्टरों ने एक भी नसबंदी नहीं की, जिससे साल में सौ पुरुष नसबंदी भी नहीं हो पा रही हैं

sterilization

पुरुष नसबंदी में रुचि नहीं ले रहे डॉक्टर, 20 को नोटिस

ग्वालियर। डॉक्टरों द्वारा पुरुष नसबंदी में रुचि नहीं लेने से अंचल में राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम पिछड़ गया है। नसबंदी के लिए डॉक्टरों को पांच दिन का प्रशिक्षण दिया गया था, लेकिन कई डॉक्टरों ने एक भी नसबंदी नहीं की, जिससे साल में सौ पुरुष नसबंदी भी नहीं हो पा रही हैं। इस पर संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं ने 20 डॉक्टरों को नोटिस देकर तीन दिन में जवाब मांगा है। जवाब न देने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई के साथ प्रशिक्षण व्यय वसूलने की चेतावनी दी गई है।
नई सरकार पुरुष नसबंदी को लेकर सक्रिय हुई तब विभाग ने जानकारी एकत्रित की तो मालूम पड़ा कि अंचल के 20 डॉक्टर ऐसे हैं जिन्होंने पुरुष नसबंदी करने में रुचि नहीं ली। इनमें कुछ डॉक्टर ऐसे हैं जिन्होंने प्रशिक्षण के दो साल बाद भी एक भी पुरुष की नसबंदी नहीं की।50 डॉक्टरों को दिया था प्रशिक्षण राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत एनएसवी (नॉन स्टिज वेक्सोटोमी) पुरुष नसबंदी को बढ़ावा देने के लिए कुछ समय पूर्व ग्वालियर-चंबल संभाग के पचास से अधिक डॉक्टरों को पांच दिन का प्रशिक्षण दिया गया था। इसके बाद उन्हें एक माह में कम से कम एक और अधिकतम पांच पुरुष नसबंदी करना अनिवार्य था।
पूरे अंचल में साल में दो हजार भी नहीं हुईं
बताया जाता है कि पुरुष नसबंदी का प्रचार-प्रसार ग्वालियर-चंबल संभाग में जिस गति से होना था, वह नहीं हुआ, जिसके कारण अंचल के सभी आठ जिलों में पिछले वर्ष दो हजार का आंकड़ा भी नहीं छू पाया। पुरुष को नसबंदी कराने के एवज में दो हजार रुपए और उसे ऑपरेशन के लिए प्रेरित करने वाले को छह सौ रुपए शासन की ओर से दिए जाने का प्रावधान है।
इन्हें दिया गया नोटिस
डॉ.मनोज राजौरिया पीएचसी कुलैथ, डॉ.पीएन शाक्य सीएचसी भितरवार, डॉ.वीरेन्द्र गौड़ सीएच डबरा, डॉ. टीएन सोनी पीएचसी अटारी ग्वालियर, डॉ.वीरेन्द्र मुंगी पीएचसी बामोर, डॉ.राहुल भदौरिया सीएचसी मौ, डॉ.संदीप चौहान पीएचसी बिजौरा भिंड, डॉ.विकास राजपूत सीएचसी म्याना गुना, डॉ. विवेक शर्मा सीएचसी कोलारस, डॉ. वायएस रघुवंशी गुना जिला चिकित्सालय सेवानिवृत्त, डॉ.शिवराज कुशवाह सीएचसी रौन भिंड, डॉ.संतोष पाठक सीएचसी करैरा शिवपुरी, डॉ.आरएस सैमिल सीएचसी जौरा मुरैना, डॉ. ओपी वर्मा जिला चिकित्सालय श्योपुर, डॉ.बसंत कुमार शाक्य जिला चिकित्सालय श्योपुर, डॉ. जेएन सक्सेना जिला चिकित्सालय श्योपुर, डॉ.एसआर मीना जिला चिकित्सालय श्योपुर, डॉ.आरके चौधरी जिला चिकित्सालय शिवपुरी, डॉ.प्रशांत दुबे पीएचसी बहादुरपुर अशोकनगर, डॉ.पंकज गुप्ता जिला चिकित्सालय शिवपुरी शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो