scriptछात्र-छात्राओं को मुफ्त प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराकर साकार कर रहे सपने | Dreams are coming true by preparing students for free competitive exam | Patrika News

छात्र-छात्राओं को मुफ्त प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराकर साकार कर रहे सपने

locationग्वालियरPublished: Jan 29, 2020 08:33:00 pm

Submitted by:

Harish kushwah

अच्छी कोचिंग नहीं मिलने पर कई होनहार छात्र-छात्राएं अच्छी नौकरी से वंचित रह जाते हैं। क्योंकि अच्छी कोचिंग के लिए उनके पास फीस के पैसे नहीं होते हैं। पैसों के अभाव में उनके सपने दब कर रह जाते हैं। ऐसे जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को छह लोगों की टीम कोचिंग देकर उनके सपने पूरे करने के प्रयास में जुटी है

छात्र-छात्राओं को मुफ्त प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराकर साकार कर रहे सपने

छात्र-छात्राओं को मुफ्त प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराकर साकार कर रहे सपने

ग्वालियर. अच्छी कोचिंग नहीं मिलने पर कई होनहार छात्र-छात्राएं अच्छी नौकरी से वंचित रह जाते हैं। क्योंकि अच्छी कोचिंग के लिए उनके पास फीस के पैसे नहीं होते हैं। पैसों के अभाव में उनके सपने दब कर रह जाते हैं। ऐसे जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को छह लोगों की टीम कोचिंग देकर उनके सपने पूरे करने के प्रयास में जुटी है। उन्हें न सिर्फ अच्छी पढ़ाई कराई जा रही है, बल्कि कभी भी किसी भी वक्त उन्हें कुछ भी पूछना हो तो टीम हमेशा तैयारी रहती है। इस कोचिंग से कई होनहार छात्र-छात्राओं को अपने सपने साकार करने का मौका मिल रहा है। हम बात कर रहे हैं बादाम सिंह, चन्दू कौरव और उनकी टीम की। जिन्होंने ऐसे होनहार छात्र-छात्राओं की जिम्मेदारी उठाई है। उन्होंने 50 सदस्यीय बैच बनाया है, जिनका चयन टेस्ट के माध्यम से किया है। इनके लिए एक हॉल की व्यवस्था की है। एक ही छत के नीचे एसएससी के लिए सभी विषयों की तैयारी कराई जा रही है। यह बैच शाम को 3 बजे से शुरू होता है। अगर दूसरी जगह जाएं तो एक छात्र की फीस इस तैयारी के लिए करीब 20 हजार रुपए होती है, जो यह टीम नि:शुल्क करा रही है। इस बैच के बाद अगले बैच के लिए सुपर 50 का सिलेक्शन 31 मई को होगा।
टीम ने इन बच्चों के लिए एक वाट्सऐप गु्रप भी बना रखा है, जिसमें सभी बच्चे जुड़े हुए हैं। अगर किसी को पढ़ाई से संबंधित कुछ पूछना होता है तो कोचिंग के अलावा भी इस गु्रप में पूछ सकते हैं। छात्र-छात्राएं इस गु्रप का पूरा लाभ उठा रहे हैं। उनके जो सवाल हैं उनका जवाब भी तुरंत दिया जाता है। टीम कितनी भी व्यस्त हो पढ़ाई से संबंधित उनकी समस्याओं का समाधान तुरंत करती है।
समाज में सकारात्मक संदेश

सुपर 50 बैच शुरू करने का उद्देश्य बताते हुए बादाम सिंह ने बताया कि वह समाज को सकारात्मक संदेश देना चाहते हैं। इस बैच के माध्यम से प्रतिभाशाली जरूरतमंद छात्र-छात्राओं की मदद करना चाहते हैं। वह कहते हैं कि दूसरे लोगों को भी ऐसी पहल करनी चाहिए, ताकि होनहार छात्र-छात्राएं अपने सपने पूरे कर सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो