scriptगर्मी बढ़ते ही गहराने लगा पेयजल संकट, नलों में नहीं आया पानी | Drinking water crisis started deepening as the heat increased, water d | Patrika News

गर्मी बढ़ते ही गहराने लगा पेयजल संकट, नलों में नहीं आया पानी

locationग्वालियरPublished: May 16, 2022 06:53:23 pm

Submitted by:

prashant sharma

तिघरा डैम में एक सप्ताह से 2533.326 एमसीएफटी पर बना हुआ है पानीशहर में कई स्थानों पर नहीं आए नल, कई आए तो नलों में आया गंदा पानी

गर्मी बढ़ते ही गहराने लगा पेयजल संकट, नलों में नहीं आया पानी

गर्मी बढ़ते ही गहराने लगा पेयजल संकट, नलों में नहीं आया पानी

ग्वालियर। इन दिनों शहर में गर्मी चरम पर है। दिन का पारा तीन दिन से 46 डिग्री के पार बना हुआ है। जहां एक और लोग गर्मी से परेशान हैं तो वहीं दूसरी ओर गर्मी बढ़ते ही पेयजल संकट भी गहराने लगा है। रविवार को शहर के सिंधिया नगर, अमेटी कॉलोनी, हुरावली, समाधिया कॉलोनी व शिवानी नगर के नलों में पानी नहीं आने से यहां के लोग परेशान नजर आए। वहीं दूसरी ओर नगर निगम द्वारा तिघरा डैम में पेहसारी बांध से प्रतिदिन पानी लिया जा रहा है और अमृत योजना की लाइन बिछाने के साथ ही प्रतिदिन पानी सप्लाई का दावा निगम द्वारा किया जा रहा है। उसके बाद भी शहरवासियों को जल संकट का सामना करना पड़ रहा है और भरपूर पानी नहीं मिल पा रहा है। वहीं पीने के पानी के लिए निगम शासकीय, जनप्रतिनिधियों व निजी टैंकर को मिलकर डेढ़ सैकड़ा के करीब टैंकरों, टंकी व 2280 बोरबेल के माध्यम से पानी की सप्लाई की जा रही है। उसके बाद भी शहर में पानी की समस्या बनी हुई हैं। वर्तमान में तिघरा डैम में 730.35 फीट यानी 2533.326 एमसीएफटी पानी है और प्रतिदिन 12 एमसीएफटी पानी की सप्लाई शहर में की जा रही है। साथ ही बीते एक सप्ताह से तिघरा डैम में पानी का स्तर 730.35 फीट पर बना हुआ है।
नल नहीं आने से दिनभर परेशान होते रहे लोग
सिंधिया नगर, अमेटी, हुरावली, नाकचंद्रबदनी, शिवाजी नगर, भीमनगर व शिंदे की छावनी खल्लासी पुरा ने लोगों ने बताया कि यहां पानी एक दिन छोड़कर दिया जा रहा है। लेकिन बीते दो दिन से कही पानी आ रहा है तो कहीं नहीं आ रहा है और पानी का प्लो भी काफी कम है। रविवार को यहां पानी आया ही नहीं है। ऐसे में लोगों को गली में लगे हैंडपंप अथवा इधर-उधर से पानी भरकर लाना पड़ रहा है। वहीं वार्ड 14 के ख्वाजा नगर, सेवा नगर, न्यू तुलसी विहार कॉलोनी में रहने वाले अमजद खान,राजेंद्र व कल्लू ने बताया कि यहां अमृत योजना की लाइन तो बिछा दी गई है,लेकिन उससे आज तक पानी नहीं आया है। अभी बोरिंग से पानी आ रहा है जो कभी एक घंटे तो कभी आधा घंटे ही चल रही हैं। ऐसे में मजबूरी वश उन्हें दूसरी जगह से पानी लाना पड़ रहा है।
गंदे व बदबूदार पानी की यहां है शिकायत
-समाधिया कॉलोनी

-हारकोटा सीर

-गिरवाई क्षेत्र
-ढोली बुआ का पुल
-नवग्रह सेक्टर-1,2
-उपनगर काली माता मंदिर के पास
यहां है पानी की सबसे अधिक दिक्कत
सिंधिया नगर, अमेटी, हुरावली, हारकोटा सीर, शंकर कॉलोनी, गेंडेवाली सड़क, जीवाजीगंज, सेवानगर, ट्रीपल आइटीएम, अमलताश कॉलोनी, कुम्हरपुरा, शिवाजी नगर, भीमनगर, थाटीपुर बजरिया, गिरवाई क्षेत्र, द्रनगर, नितिन नगर व सेवानगर, गोल पहाडिय़ा बिजली घर रोड, मामा के बाजार सहित अन्य।
10 एमसीएफटी पानी दिया जा रहा है प्रतिदिन
पीएचई के अधिकारियों ने बताया कि तिघरा डैम में 730.35 फीट यानी 2533.326 एमसीएफटी पानी है और प्रतिदिन 10 एमसीएफटी पानी की सप्लाई शहर में की जा रही है। इसके अलावा दो एमसीएफटी पानी वाष्पीकरण हो रहा है। वहीं जलसंसाधान विभाग के अधिकारियों का कहना है कि तिघरा डैम के लिए 250 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है इसमें से 110 क्यूसेक के करीब पानी प्रतिदिन तिघरा में पहुंच रहा है। यही वजह है बीते पांच दिन से तिघरा डैम में 730.35 फीट पानी लगातार बना हुआ है।
तिघरा डेम में बीते एक सप्ताह की पानी की स्थिति
-09 मई 2533.326 एमसीएफटी

-10 मई 2533.32 एमसीएफटी

-11 मई 2533. 326 एमसीएफटी

-12 मई 2533.326 एमसीएफटी

-13 मई 2533.326 एमसीएफटी

-14 मई 2533.326 एमसीएफटी

-15 मई 2533.326 एमसीएफटी
कभी पानी आता है तो कभी नहीं
शंकर कॉलोनी में कभी नल आते हैं तो कभी नहीं। नल नहीं आने की शिकायत कई बार अधिकारियों से की जा चुकी है, लेकिन अभी तक समस्या बनी हुई है। हम शंकर चौक के पास बनी मोटर से पानी भरकर ला रहे हैं।
देेवेंद्र पाल स्थानीय
जहां पानी नहीं पहुंच रहा है सप्लाई करवाई जाएगी
अभी कुछ जगहों पर टेस्टिंग चल रही है। आपके द्वारा जो स्थान बताए गए हैं वहां टीम भेजकर गंदे व बदबूदार पानी की शिकायत दूर करवाई जाएगी। जिन क्षेत्रों में पानी नहीं पहुंच रहा है वहां पानी की सप्लाई करवाई जाएगी।
संजय सोलंकी कार्यपालन यंत्री सिटी प्रभारी पीएचई नगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो