scriptआगोमोनी के साथ मां दुर्गा का उत्सव प्र्रारंभ | durga pooja | Patrika News

आगोमोनी के साथ मां दुर्गा का उत्सव प्र्रारंभ

locationग्वालियरPublished: Oct 04, 2019 11:32:41 pm

Submitted by:

Narendra Kuiya

– बंगाली सोशल एंड कल्चरल ऐसोसिएशन का 27वां दुर्गा पूजा समारोह

banagali samaj mahotsav

agomoni ke sath bangali samaj ka maa durga mahotsav shuru

ग्वालियर. बंगाली सोशल एंड कल्चरल ऐसोसिएशन का 27वां दुर्गा पूजा समारोह शुक्रवार को आगोमोनी के साथ फूलबाग स्थित मानस भवन में प्रारंभ हुआ। नवरात्र की षष्ठी पर घट स्थापना से शुरू हुआ ये उत्सव दशहरे पर मां दुर्गा के विसर्जन के साथ संपन्न होगा। इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया।
मायके आती हैं मां दुर्गा
बंगाली समाज के दुर्गा उत्सव के बारे में बंगाली सोशल एंड कल्चरल ऐसोसिएशन के सह-सचिव रूपेन्द्र सरकार ने बताया कि बंगाली समाज में माता की पूजा-अर्चना षष्ठी के दिन से शुरू करता है। ऐसा माना जाता है कि मां दुर्गा इस दिन मायके आती हैं। उनके मायके आने की खुशी में परिवारजन खुशियां एवं उत्सव मनाते हैं और उनकी पूजा-अर्चना करते हैं। मां दुर्गा दशहरे के दिन मायके से प्रस्थान कर जाता हैं, इस दिन बंगाली समाज के लोग गाते-बजातेे और नृत्य करते हुए उनकी प्रतिमा का विसर्जन कर देते हैं।
आज होगी धुनंची नृत्य की प्रस्तुति
बंगाली समाज के मां दुर्गा के समारोह के पहले दिन आगोमोनी में कलाकारों ने महिषासुर मर्दनी का मंचन किया। वहीं शनिवार की शाम धुनंची नृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी, यह नवमी तक होगा। धुनंची नृत्य में पुरूषों ने हाथों में मिट्टी के सुराही जैसे बड़े बर्तन में धुंआ करके मां के सामने नृत्य प्रस्तुत किया। नृत्य के दौरान बजाने के लिए कोलकाता से ढाकी को (विशेष तरह का ढोल) भी मंगाया गया है। इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो