scriptमहाराजा ज्योतिरादित्य सिंधिया का राजसी अंदाज, दशहरे पर सजा दरबार, देखें VIDEO | dusshera 2021 scindia royal family dusshera pujan video | Patrika News

महाराजा ज्योतिरादित्य सिंधिया का राजसी अंदाज, दशहरे पर सजा दरबार, देखें VIDEO

locationग्वालियरPublished: Oct 15, 2021 03:25:59 pm

Submitted by:

Manish Gite

dusshera 2021: सिंधिया राजघराने का दशहरा पर्व हमेशा ही सुर्खियों में रहता है…। भाजपा के दिग्गज नेता आज के दिन राजसी पोशाक में महाराजा बनकर परंपरा निभाते हैं…।

scindia_maharaja.png

ग्वालियर। अपने बेटे आर्यमन के साथ पूजा करते नजर आए महाराजा ज्योतिरादित्य सिंधिया।

ग्वालियर। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री एवं भाजपा के दिग्गज नेता शुक्रवार को अपनी रियासत में महाराजा के रूप में नजर आए। सिंधिया राजघराने के राजवंश ज्योतिरादित्य ने दशहरे पर राजसी अंदाज में रियासत कालीन परंपरा को निभाया। इस दौरान महाराज बाड़ा स्थित देवघर में सिंधिया ‘प्रजा’ से भी रूबरू हुए। सिंधिया ने सभी के लिए सुख-समृद्धि की कामना की।

 

दशहरे के दिन सिंधिया राजघराने का भव्य वैभव देख हर कोई दंग था। जो भी इस आयोजन में शामिल हुआ, वे उस हकीकत से रूबरू हो रहे थे, जो सदियों पहले हुआ करती थी। प्रजा की तरह पहुंचे लोग इस परंपरा के साक्षी बने। महाराज के जयकारे लगाए गए और जय श्रीराम के जयघोष के साथ दशहरा पर्व मनाया गया। इसके बाद सोना पत्ती (शमी) का आदान-प्रदान हुआ।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84vhgi
scindia_maharaja_inside.png

मराठा पगड़ी में नजर आए सिंधिया

सिंधिया राजसी पोशाक में नजर आए। वे परंपरानुसार मराठा पगड़ी और तलवार साथ में लेकर चल रहे थे। लोग इस दिन सिंधिया राजघराने का ठाट-बांट देखने के लिए उमड़ पड़ते हैं।

हर साल सिंधिया गोरखी पैलेस में विजयादशमी का पूजन करते हैं, इसके बाद शाम को सिंधिया घराने की कुलदेवी मांढेरवाली माता मंदिर पहुंचते हैं। इसके बाद वहां पर शमी पूजन किया जाता है। पूजन के बाद शमी के पत्तों को जनता में लुटाया जाता है और बांटा जाता है। मान्यता है कि सोने का प्रतीक माने जाने वाली शमी के पत्तों को बांटने से घर में सुख-समृद्धि मिलती है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84vg0o
https://www.dailymotion.com/embed/video/x84uq31
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो