इजी रहा क्लैट एग्जाम, इस बार 155 तक कटऑफ की उम्मीद

इजी रहा क्लैट एग्जाम, इस बार 155 तक कटऑफ की उम्मीद
CLAT EXAM

Mahesh Gupta | Updated: 27 May 2019, 12:58:28 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

इजी रहा क्लैट एग्जाम, इस बार 155 तक कटऑफ की उम्मीद

भोपाल, इंदौर में शहर के 400 स्टूडेंट्स ने दिया एग्जाम

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी उड़ीसा की ओर से क्लैट (कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट) का आयोजन रविवार को देशभर में आयोजित किया गया। इस एग्जाम में शहर से यूजी और पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए लगभग 400 स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया। शहर में सेंटर न होने के कारण उन्होंने भोपाल और इंदौर में एग्जाम दिया। इनमें से अधिकतर स्टूडेंट्स क्लैट यूजी में एडमिशन लेने वाले हैं। स्टूडेंट्स के अनुसार एग्जाम बहुत ही इजी रहा। जीके और लीगल में बहुत ही आसान क्वेश्चन पूछे गए थे। यह एग्जाम ऑफलाइन मोड में था। क्लैट में सफ ल होने वाले स्टूडेंट्स देश के नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज के यूजी और पीजी कोर्सों में प्रवेश ले सकेंगे। क्लैट का रिजल्ट 20 जून के बाद जारी किया जाएगा।
2016 में भी इजी था पेपर
एक्सपर्ट मनोज डावरानी के अनुसार इस बार का क्लैट एग्जाम 2016 के एग्जाम की तरह सरल था। स्टूडेंट्स ने पेपर तय समय पर सॉल्व कर लिया। इस बार कटऑफ देश के टॉप कॉलेज बेंगुलूरु, हैदराबाद और कोलकाता का 155 तक जाने की उम्मीद है। जबकि लास्ट ईयर यह कटऑफ 134 रहा था।

दो घंटे में सॉल्व किए 200 क्वेश्चन
क्लैट यूजी एंट्रेंस एग्जाम में इंग्लिश, मैथ्स, रीजनिंग, लीगल और जीके के कुल 200 क्वेश्चन पूछे गए थे। इनमें से इंग्लिश के 40, मैथ्स के 20, रीजनिंग के 40, लीगल के 50 और जीके के 50 क्वेश्चन पूछे गए थे। ये सभी मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन थे। वहीं क्लैट पीजी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए 150 प्रश्न पूछे गए थे, जो 150 अंकों के थे। रॉन्ग आंसर पर सही अंक में से 0.25 अंक काटे जाएंगे।

 

मैंने क्लैट के लिए अच्छी तैयारी की थी। सभी विषयों के क्वेश्चन इजी रहे। किसी भी पोर्शन में परेशान नहीं होना पड़ा।
अमन शर्मा, स्टूडेंट

जनरल नॉलेज और लीगल के क्वेश्चन बहुत इजी थे। हमने इससे कहीं अधिक मेहनत की थी। फ्रेंड्स का भी पेपर अच्छा रहा।
सौम्या वर्मा, स्टूडेंट


फिजिक्स ने किया परेशान

अखिल भारत आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की ओर से एमबीबीएस कोर्सों के लिए शनिवार और रविवार को चार स्लॉट में एग्जाम कंडक्ट कराए गए। इसमें शहर से 1000 से अधिक स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया था। स्टूडेंट्स के अनुसार फि जिक्स का पेपर सबसे ज्यादा कठिन था। बायोलॉजी और केमिस्ट्री का प्रश्न पत्र सामान्य था। कुल 200 प्रश्न पूछे गए। इसमें 60 फि जिक्स, 60 बायोलॉजी और 60 केमिस्ट्री के थे, जबकि 20 प्रश्न सामान्य ज्ञान से थे। एक्सपर्ट के मुताबिक सामान्य ज्ञान से भी कई प्रश्न ऐसे थे, जो हाल ही में हुई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय घटनाओं पर आधारित थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned