इस जिले के सरकारी शिक्षकों को देनी होगी परीक्षा, खराब बोर्ड रिजल्ट के हैं जिम्मेदार

इस जिले के सरकारी शिक्षकों को देनी होगी परीक्षा, खराब बोर्ड रिजल्ट के हैं जिम्मेदार

Gaurav Sen | Updated: 27 May 2019, 05:04:59 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

पीएस ने दिए निर्देश : हाईस्कूल व हायरसेकंडरी के खराब रिजल्ट को लेकर शासन गंभीर

शिवपुरी. जिले में जिन स्कूलों का रिजल्ट खराब रहा है उन स्कूलों के शिक्षकों की अब परीक्षार्थियों की तरह परीक्षा ली जाएगी। पीएस ने यह परीक्षा 12 जून को लेने के निर्देश जारी किए हैं। शिक्षकों की परीक्षा उपरांत उनके रिजल्ट के आधार पर उनकी ग्रेडिंग की जाएगी।

जानकारी के अनुसार जिन स्कूलों का परीक्षा परिणाम 0 से 30 प्रतिशत रहा है। ऐसे हाईस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों के शिक्षकों का ज्ञान परखने की मंशा से शिक्षा विभाग की पीएसर रश्मि अरूण शमी ने बीते रोज एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान परीक्षा लेने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने निर्देश जारी किए हैं कि बोर्ड परीक्षाओं के पिछले चार वर्ष के प्रश्न पत्रों के आधार पर सभी शिक्षकों की विषयवार परीक्षा आयोजित कराई जाए। यह परीक्षा 12 जून को आयोजित की जानी है। इस परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर शिक्षकों को ए, बी, सी व डी ग्रेड दी जाएगी। यह ग्रेड शिक्षकों के ज्ञान का मूल्यांकन माना जाएगा।

डाइट में तैयार किए जाएंगे पेपर
प्रमुख सचिव के निर्देशानुसार 12 जून को होने वाली परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र डाइट में तैयार कराए जाएंगे। यह प्रश्न पत्र पिछले चार सालों में बोर्ड परीक्षा में पूछे गए प्रश्न पत्रों के आधार पर तैयार किए जाएंगे। प्रश्न पत्र लीक न हों इसके लिए गोपनीयता बरतने का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

मिडिल स्कूल के शिक्षकों की भी होगी परीक्षा
हाईस्कूल व हायर सेकेण्डरी के स्कूलों के शिक्षकों के अलावा मिजिव स्कूल के शिक्षकों की भी परीक्षा लिए जाने के निर्देश पीएस द्वारा जारी किए गए हैं। यह परीक्षा पूर्व में आयोजित किए गए प्रतिभा पर्व के आधार पर तैयार किए गए प्रश्न पत्रों से ली जाएगी। इस शैक्षणिक सत्र में कक्षा 5 व 8 के एग्जाम बोर्ड पैटर्न पर कराया जाना है इसी के चलत परीक्षा कराई जा रही है।

पीएस ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में खराब प्रदर्शन करने वाले स्कूलों के शिक्षकों का एग्जाम लेने के निर्देश दिए हैं। हम 30 मई को भोपाल में होने वाली बैठक के उपरांत परीक्षा की रूप रेखा तैयार करेंगे। फिलहाल भोपाल बैठक की तैयारियां की जा रही हैं।
एमयू शरीफ, प्रभारी, आरएमएसए

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned